scriptकश्मीर का गलत नक्शा दिखाया, अंग्रेजी चैनल पर लगा बैन | India banned Aj-Jajira channel for mis-representing kashmir in indian map | Patrika News

कश्मीर का गलत नक्शा दिखाया, अंग्रेजी चैनल पर लगा बैन

Published: Apr 23, 2015 09:32:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

भारतीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने न्यूज
चैनल अल जजीरा के प्रसारण पर 5 दिन का बैन लगा दिया

aj jazeera

aj jazeera

नई दिल्ली। कश्मीर राज्य का नक्शा बार-बार गलत दिखाना एक अंग्रेजी न्यूज चैनल को भारी पड़ गया। इससे नाराज होकर भारतीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कार्रवाई करते हुए न्यूज चैनल अल जजीरा के प्रसारण पर बैन लगा दिया है। यह बैन पांच दिनों के लिए लगाया गया है।

ये भी पढ़ेंः बीबीसी के वृत्तचित्र पर रोक जारी रहेगी : हाई कोर्ट

मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि चैनल ने कश्मीर के हिमालय रीजन को पाकिस्तान और चीन में दिखाया था। यह बहुत ही संवेदनशील मामला है। उन्होंने बताया कि मंत्रालय में हुई बैठक के बाद चैनल पर पांच दिनों के लिए बैन लगाया गया है। वहीं अल जजीरा ने बुधवार को केवल खाली स्क्रीन का प्रदर्शन किया, जिस पर यह संदेश लिखा था कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के निर्देश के अनुसार यह चैनल 22 अप्रैल को रात 12 बजकर एक मिनट से 26 अप्रैल 2015 को रात 12 बजकर एक मिनट तक उपलब्ध नहीं रहेगा।

ये भी पढ़ेंः भारतीय खाने को कम इंग्लिश बताकर किया बैन, मांगनी पड़ी माफी

एक स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अल-जजीरा 2013 और 2014 में भी मानचित्र से जुड़ी गलतियां कर चुका है। उसने कई बार लक्षद्वीप और अंडमान को भारत के मैप में शामिल नहीं किया था। गौरतलब है कि इससे पहले सरकार ने निर्भया केस के दोषी के इंटरव्यू वाली बीबीसी डॉक्युमेंट्री पर बैन लगा दिया था। इस मामले में अल-जजीरा इंडिया ब्यूरो चीफ अनमोल सक्सेना ने कहा कि हमें आदेश निरस्त होने की उम्मीद थी, लेकिन ऎसा नहीं हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो