scriptन्यूजीलैंड में भारतीय रेस्तरां की 3.4 करोड़ डॉलर की संपत्ति जब्त | Indian restaurants property worth Rs 3.4 crores confiscated in New Zealand | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

न्यूजीलैंड में भारतीय रेस्तरां की 3.4 करोड़ डॉलर की संपत्ति जब्त

भारतीय रेस्तरां पर 74 लाख डॉलर की करचोरी का आरोप लगाया गया था, जिसके बाद पुलिस ने यह संपत्ति जब्त की है

Feb 14, 2016 / 10:37 pm

जमील खान

Masala Restaurant

Masala Restaurant

वेलिंग्टन। न्यूजीलैंड में पुलिस ने भारतीय रेस्तरां मसालास 33 की 3.4 करोड़ डॉलर की संपत्ति जब्त की है। ऐसा माना जा रहा है कि न्यूजीलैंड में कानून प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा यह अब तक जब्त की गई संपत्तियों में से सबसे अधिक है। एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय रेस्तरां पर 74 लाख डॉलर की करचोरी का आरोप लगाया गया था, जिसके बाद पुलिस ने यह संपत्ति जब्त की है। राजस्व अधिकारियों द्वारा मसाला रेस्तरां श्रृंखला की 17 कंपनियों की जांच की गई है। इन सभी पर कथित तौर पर कर चोरी का आरोप है।

जांचकर्ता एलेना ब्रेलेवा ने एक हलफनामे में कहा कि रेस्तरां के मालिक जोती जैन, रुपिंदर चाहिल, राविंदरगरेवाल और सुपिंदर सिंह ने नकद बिक्री न होने का दावा किया और जीएसटी रिटर्न में भी नकद बिक्री की घोषणा नहीं की। अपने कर्मचारियों को प्रति घंटा दो डॉलर वेतन देने के बाद पिछले वर्ष यह रेस्तरां जांच के दायरे में आया। रेस्तरां के सह-मालिक जैन द्वारा आव्रजन और शोषण के आरोप स्वीकार करने के बाद उन्हें अक्टूबर में 11 माह के लिए घर में नजरबंद होने की सजा दी गई।

इमीग्रेशन न्यूजीलैंड के अनुसार, उनके पास आए पीडि़तों में से एक ने ताकापुना रेस्तरां में एक माह में 66 घंटे काम किया और इस दौरान उसे जैन के घर को साफ करने के लिए भी कहा गया। पीडि़त को इन सभी काम के लिए प्रतिघंटा तीन

डॉलर का भुगतान किया जाता था। मसाला रेस्तरां के संस्थापक चाहिल के खिलाफ पहले से ही छह मामले दर्ज हैं। उन पर आव्रजन के गलत दस्तावेज दिखाने और आव्रजन कानूनों की भ्रामक जानकारी देने का आरोप है।

पुलिस द्वारा जब्त की गई संपत्ति में ऑकलैंड के रिमुएरा इलाके में 30 लाख डॉलर की लागत का एक घर, ताकानीनी में जमीन का टुकड़ा और चार अन्य संपत्तियां शामिल हैं। माना जा रहा है कि इन संपत्तियों को रेस्तरां में काम करने वाले श्रमिकों के आवास हेतु इस्तेमाल किया जाता था।

Home / world / Miscellenous World / न्यूजीलैंड में भारतीय रेस्तरां की 3.4 करोड़ डॉलर की संपत्ति जब्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो