scriptईराक के मोसुल में IS ने अमरीकी सेना पर किया केमिकल से हमला | isis attacked us troops with chemical weapons in iraq | Patrika News

ईराक के मोसुल में IS ने अमरीकी सेना पर किया केमिकल से हमला

Published: Sep 23, 2016 11:31:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

आतंकवादी संगठन आईएस ने इराक के मोसुल में अमरीकी सुरक्षाबलों पर केमिकल हथियारों से हमला किया

ISIS suicide bomber

ISIS suicide bomber

मोसुल। सूत्रों के अनुसार दुनिया के सबसे खूंखार आतंकवादी संगठन आईएस ने इराक के मोसुल में अमरीकी सुरक्षाबलों पर केमिकल हथियारों से हमला किया है। एक अंग्रेजी वेबसाइट द गार्जियन का कहना है कि पेंटागन ने इस बात की पुष्टि की है कि केमिकल हथियारों से हमला किया गया है। उन्होंने कहा कि इस हमले में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, ऐसे में मामले को तूल नहीं देना चाहिए।

यह हमला मंगलवार को मोसुल के नजदीक एक एयरबेस पर हुआ। गौरतलब है कि इस एयरबेस को जुलाई में ही आईएस के चंगुल से छुड़ा लिया गया था। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, यूएस फोर्सेज पर यह केमिकल हमला मोर्टार या रॉकेट के जरिए मस्टर्ड को एजेंट बनाकर किया गया।

मस्टर्ड, एक प्रतिबंधित केमिकल हथियार है, जिसे बनाना बेहद आसान है। इराकी तानाशाह सद्दाम हुसैन कुर्दिश नागरिकों और ईरानी सैनिकों पर इसका इस्तेमाल करता था। यह केमिकल हथियार सबसे अधिक नुकसानदेह गैस की अवस्था में होता है। हालांकि, पेंटागन के अधिकारियों ने बुधवार को यह स्पष्ट किया आईएस की ओर से यह केमिकल पाउडर स्टेट में छोड़ा गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो