scriptआतंकी संगठन ISIS ने लीबिया के हवाई अड्डे पर किया कब्जा | ISIS fighters captured airport in central Libya | Patrika News

आतंकी संगठन ISIS ने लीबिया के हवाई अड्डे पर किया कब्जा

Published: May 30, 2015 12:03:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने लीबिया के सिरते शहर में नागरिक हवाई
अड्डे पर अपना कब्जा जमा लिया

ISIS killed 300 Yazidis

ISIS killed 300 Yazidis

बेंगाजी। खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने लीबिया के सिरते शहर में नागरिक हवाई अड्डे पर अपना कब्जा जमा लिया। आतंकवादी संगठन और मिलिशिया की ओर से जारी बयान में इस बात की पुष्टि की गयी। बयान में बताया गया है कि अल करदाबिया एयर बेस को आतंकवादियों ने अपने कब्जे में ले लिया।

हालांकि सिरते शहर के बहुत बड़े हिस्से पर पहले से ही आईएस का कब्जा है। बयान में बताया गया है कि एयर बेस के अलावा ग्रेट मेन मेड सिंचाई परियोजना को भी अपने कब्जे में ले लिया है। इस परियोजना के माध्यम से लीबिया के कई शहरों में साफ पानी की आपूर्ति की जाती है।

गौरतलब है कि इससे पहले आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) ने पश्चिमी इराक के सबसे बड़े प्रांत अनबार की राजधानी रमादी शहर के पर कब्जा कर लिया। आईएसआईएस ने शहर के मुख्यालय पर काला झंडा लहराने के बाद मस्जिद के लाउडस्पीकर से शहर पर कब्जा करने का दावा किया।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि रमादी तक पहुंचने के लिए आतंकियों ने छह कार बम का इस्तेमाल किया। अनबर में तैनात सेना के मेजर ने बताया कि वहां स्थिति गंभीर है क्योंकि शहर का प्रमुख आपूर्ति मार्ग आतंकवादियों के नियंत्रण में है। सामरिक रूप से महत्वपूण अनबार प्रांत पर कब्जे के लिए आईएसआईएस और इराक की सेना के बीच पिछले कई महीनों से संघर्ष जारी है। आतंकियों ने अप्रैल महीने से ही यहां हमले तेज कर दिए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो