scriptआतंकी संगठन आईएस ने ध्वस्त किया प्राचीन “बाल शामिन” मंदिर | Islamic State destroyed ancient "Bal Shamin" Temple in Syria | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

आतंकी संगठन आईएस ने ध्वस्त किया प्राचीन “बाल शामिन” मंदिर

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने सीरिया के प्रचीन शहर पाल्मायरा के सबसे
महत्वपूर्ण स्थलों में से एक “”बाल शामिन”” मंदिर को ध्वस्त किया

Aug 24, 2015 / 11:05 am

Rakesh Mishra

isis

isis

दमिश्क। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने सीरिया के प्रचीन शहर पाल्मायरा के सबसे महत्वपूर्ण स्थलों में से एक “”बाल शामिन”” मंदिर को ध्वस्त कर दिया। सीरिया के पुरातत्व विभाग के प्रमुख मामौन अब्दुल करीम ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि मई में पाल्मायरा पर कब्जा करने के बाद आईएस ने इस शहर के कई मुस्लिम धार्मिक स्थलों को उड़ा दिया है।




आईएस का कहना है कि इन धार्मिक स्थलों का इस्तेमाल दर्शकों और श्रद्धालुओ के द्वारा बुतपरस्त प्रथाओं के लिए किया जा रहा था। एक सप्ताह पहले आतंकवादियों ने पाल्मायरा के पुरातत्व विशेषज्ञ 82 वर्षीय खालिद असाद से पूछताछ करने के बाद उनका कत्ल कर दिया था। 50 से भी अधिक साल तक पाल्मायरा में पुरातत्व विभाग के प्रमुख रहे असाद को एक महीने पहले आईएस के आतंकवदियों ने अपहरण कर लिया था।



मई में आईएस ने पहले रोमन युग के स्मारकों को ध्वस्त किया था, लेकिन जून के महीने में आईएस ने दो ऎसे धाार्मिक स्थलों को ध्वस्त किया जो कि रोमन युग का नहीं था।


Home / world / Miscellenous World / आतंकी संगठन आईएस ने ध्वस्त किया प्राचीन “बाल शामिन” मंदिर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो