script

जॉनसन एंड जॉनसन से कैंसर! कंपनी पर 365 करोड़ का जुर्माना

Published: May 04, 2016 11:22:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

महिला ने दावा किया था कि कंपनी का पाउडर प्रयोग करने पर उसे गर्भाशय का कैंसर हो गया था

Johnson and Johnson

Johnson and Johnson

न्यूयार्क। अमरीका की एक अदालत ने बेबी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (जेएंडजे) को एक महिला को 365 करोड़ (5.5 करोड़ डॉलर) मुआवजा देने का आदेश दिया है। महिला ने दावा किया था कि कंपनी का पाउडर प्रयोग करने पर उसे गर्भाशय का कैंसर हो गया था। जॉनसन एंड जॉनसन को दूसरी बार कोर्ट से झटका मिला है।

जेएंडजे के खिलाफ करीब 1200 केस दर्ज है। आरोप है कि कंपनी का पाउडर प्रयोग करने से लोगों में कैंसर का खतरा बढ़ रहा है। तीन सप्ताह तक मिसौरी स्टेट कोर्ट में चले ट्रायल के बाद महिला ग्लोरिया राइटसउंड को इस मामले में जीत हासिल हुई। महिला ने कहा कि वह 40 साल से हाइजीन के तौर पर जॉनसल के दो टैल्कम पाउडर-बेबी पाउडर और शॉवर टू शॉवर का इस्तेमाल करती आ रही हैं। 2011 में उन्हें ओवेरियन कैंसर का पता चला। ऑपरेशन के दौरान डॉक्टरों को ओवरी में टैल्कम पाउडर के अंश मिले। महिला के वकील ने कोर्ट को बताया कि कंपनी के दस्तावेजों से पता चलता है कि उसे 1970 के दशक से ही इस बात की जानकारी थी कि टेल्कम पाउडर से सेहत को नुकसान हो सकता है, लेकिन इसे छिपाया गया।



जेएंडजे ने कहा है कि इस मामले में वह आगे भी अपील करेगी और अपने उत्पादों का बचाव करेगी। गौरतलब है कि इससे पहले भी इसी तरह के मामले मे जॉनसन एंड जॉनसन पर 7.2 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगा था। यह मामला भी ओवेरियन कैंसर का था। इसमें जैकलीन फॉक्स नाम की महिला की मौत हो गई थी। जैकलीन 35 साल से टेल्कम पाउडर का इस्तेमार कर रही थीं। इसके बाद भारत में भी कंपनी के खिलाफ जांच शुरु कर दी गई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो