scriptआईएस से लोहा ले रहीं जॉर्डन सुंदरी | Jordanian beauty joins hackers to fight ISIS | Patrika News

आईएस से लोहा ले रहीं जॉर्डन सुंदरी

Published: Jul 26, 2015 04:02:00 pm

अपने चमकते करियर को पीछे छोड़ लारा अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद-रोधी संगठन “घोस्ट
सिक्योरिटी” से जुड़ गई हैं

Lara Abdallat

Lara Abdallat

बेरूत। ऎसा कम ही सुनने को मिलता है कि किसी सुंदरी ने आतंककारियों के खिलाफ जंग का ऎलान करते हुए कमर कस ली हो। लेकिन, 2010 में मिस जॉर्डन का खिताब जीत चुकीं लारा अब्दल्लत ने यकीनन ऎसा कर दिखाया है। अपने चमकते करियर को पीछे छोड़ लारा अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद-रोधी संगठन “घोस्ट सिक्योरिटी” से जुड़ गई हैं।

लारा घोस्ट सिक्योरिटी में बतौर हैक्टिविस्ट के रूप में काम करती हैं, जिसका उद्देश्य इस्लामिक स्टेट (आईएस) जैसे आतंकी गुटों के बढ़ रहे ऑनलाइन वर्चस्व को खत्म करना है। घोस्ट सिक्योरिटी हैकर्स समूह “एनोनिमस” से संबद्ध संस्था है।
Lara Abdallat
आईएस जैसे आतंकी गुट गुपचुप तरीके से संगठन में भर्तियां करने, हमलों की योजनाएं बनाने और खुफिया अभियानों को अंजाम तक पहुंचाने के लिए बड़े स्तर पर इंटरनेट का इस्तेमाल क र रहे हैं। इन गुटों के सोशल मीडिया साइटों पर लाखों की संख्या में खाते हैं। ये आतंकी गुट फेसबुक, टि्वटर, लिंकडइन जैसी साइटों के जरिए युवाओं को गुमराह कर अपने उद्देश्यों की पूर्ति करने में लगे हुए हैं।

एक वेबसाइट के मुताबिक, रोजमर्रा की जिंदगी में आईएस जैसे संगठनों की बढ़ रही धाक और इनके द्वारा किए जा रहे नृशंस अपराधों से लारा काफी आहत थी। वह इसे रोकने की दिशा में कुछ करना चाहती थी। इसी सोच के साथ लारा नवंबर 2014 में घोस्ट सिक्योरिटी से जुड़ गई। जनवरी 2015 में आईएस द्वारा जॉर्डन के पायलट मुआथ-अल-सकेस्बेह को जिंदा जलाने की घटना ने लारा को अंदर तक झकझोर दिया था।
Lara Abdallat
लारा पिछले सात महीनों से इस समूह से जुड़ी हैं। वेबसाइट का दावा है कि इस दौरान संगठन ने आईएस की 100 वेबसाइटों और 55,000 टि्वटर खातों को बंद कर दिया है। इसके साथ ही आईएस के दो प्रमुख वेब फोरम को भी बंद करने का दावा किया गया है।

एक अन्य वेबसाइट के मुताबिक, घोस्ट सिक्योरिटी के 70 प्रतिशत सदस्य महिलाएं हैं, जिसमें लारा एकमात्र मुस्लिम सदस्य है। लारा दिन में छह से सात घंटे इन आतंकी गुटों के ऑनलाइन खातों का पता लगाकर उन्हें हैक कर बंद करने का काम करती हैं।

लारा के पिता जॉर्डन मूल के और मां तुर्की-सीरियाई मूल की हैं। लारा सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय हैं और उनके प्रशंसकों की भी अच्छी-खासी संख्या है। लारा के फेसबुक और लिंक डन खातों से पता चलता है कि वह पेशे से उद्यमी और फैशन डिजाइनर है। उन्होंने हाल ही में कपड़ों की अपनी ऑनलाइन श्रृंखला पेश की है।

लारा मरते दम तक आईएस के खिलाफ लड़ना चाहती हैं। समाचार चैनल “अल अरबिया” को दिए एक साक्षात्कार में लारा कहती हैं, आईएस ने पश्चिमी देशों में इस्लाम की छवि धूमिल की है। मैं आखिरी दम तक लड़ूंगी। इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आईएस इस विषय में क्या सोचेगा कि एक सौंदर्य प्रतियोगिता की विजेता उन्हें टक्कर दे रही हैं। जब तक यह मिशन खत्म नहीं होगा तक हम लड़ते रहेंगे।

“घोस्ट सिक्योरिटी” की वेबसाइट पर साफ लिखा है कि हमारा उद्देश्य आईएस, अलकायदा, अल नुसरा, बोको हराम और अल शबाब जैसे इस्लामिक चरमपंथी समूहों की बढ़ रही ऑनलाइन मौजूदगी को समाप्त करना है ताकि उनकी भर्ती प्रक्रियाओं पर लगाम लगाई जा सके और आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के प्रयासों को सीमित किया जा सके। मिस जॉर्डन का खिताब जीतने के अलावा लारा वर्ष 2011 में मिस अरब वल्र्ड सौंदर्य प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर रही थीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो