scriptकुर्दिश सेना का उत्तर सीरिया के अहम हवाई ठिकाने पर कब्जा | Kurdish fighters capture military air base in northern Syria | Patrika News

कुर्दिश सेना का उत्तर सीरिया के अहम हवाई ठिकाने पर कब्जा

Published: Feb 11, 2016 03:36:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

सीरियाई कुर्दिश सेना के लड़ाकों ने अपने कब्जे वाले क्षेत्र का और विस्तार किया

Saudi Arabia Attacks

Saudi Arabia Attacks

बेरुत। सीरियाई कुर्दिश सेना के लड़ाकों ने अपने कब्जे वाले क्षेत्र का और विस्तार किया और उन्होंने तुर्की की सीमा के पास विद्रोहियों द्वारा नियंत्रित सैनिक हवाई अड्डे पर कब्जा कर लिया। लड़ाई में उनका साथ रूसी विमानों ने अपने हवाई हमलों से दिया। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने लड़ाई में सीरियाई सेना की बढ़त और विद्रोहियों द्वारा नियंत्रित सैनिक हवाई अड्डे पर कुर्दिश लड़ाकों के कब्जे की पुष्टि की है। रूसी विमानों ने यहां विद्रोहियों के ठिकानों पर 30 हवाई हमले किए।

इसके साथ ही अरब विद्रोही समूह के समर्थन वाले कुर्द लड़ाकों ने प्रतिद्वंद्वी सरकार विरोधी गुटों के उत्तर सीरिया स्थित एक शहर पर रातों रात कब्जा कर लिया। एक गैर सरकारी संगठन सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि कुर्द पिपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाईपीजी) और उसके अरब सहयोगियों ने मिनिग हवाई ठिकाना एवं इससे सटे उत्तर सीरिया के दूसरे शहर अलेप्पो से इस्लामी और अन्य प्रतिद्वंद्वी विरोधी लडाकों को वहां से निकाल बाहर किया। कुर्दों के गढ़ माने जाने वाले पूर्वी आफरीन की ओर वाईपीजी बलों के बढऩे के कारण हुए जबर्दस्त संघर्ष के दो दिन बाद कुर्द लड़ाकों का यह कदम सामने आया, जिन्होंने मिनिंग पहुंचने से पहले कई गांवों पर कब्जा कर लिया। इस बीच, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप ईरदोगन ने सीरियाई कुर्द लड़ाकों के समर्थन को लेकर तल्ख लहजे में नाटो सहयोगी अमरीका पर हमला बोलते हुए कहा है कि कुर्द लड़ाके क्षेत्र में खून खराबा मचा रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो