scriptमुसलमानों के बनाए गए प्रोडक्ट्स के लिए नए लोगो अपनाएगी मलेशियाई सरकार | Malaysia govt launches logo for products made only by Muslims | Patrika News

मुसलमानों के बनाए गए प्रोडक्ट्स के लिए नए लोगो अपनाएगी मलेशियाई सरकार

Published: Sep 28, 2016 10:53:00 am

मलेशिया सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि सरकार मुसलमानों द्वारा बनाए गए उत्पादों की पहचान के लिए दो आर्थिक संगठनों द्वारा प्रस्तावित नए हलाल लोगो को अपनाने पर विचार कर रही है

Malaysia

Malaysia

कुआलालम्पुर। मलेशिया सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि सरकार मुसलमानों द्वारा बनाए गए उत्पादों की पहचान के लिए दो आर्थिक संगठनों द्वारा प्रस्तावित नए हलाल लोगो को अपनाने पर विचार कर रही है। समाचार एजेंसी शिनहुआ ने स्थानीय अधिकारियों का हवाला देते हुए मंगलवार को कहा कि मलयेशिया के इस्लामी विकास विभाग के महानिदेशक उस्मान मुस्तफा ने चेतावनी दी है कि नया लोगो गैरकानूनी हो सकता है जब तक कि वह मौजूदा नियामक अधिकारियों द्वारा प्रमाणित नहीं हो जाता।

मुस्तफा ने यह भी कहा कि मलयेशिया इंस्टिट्यूट ऑफ इंटरनैशनल इस्लामिक कोऑपरेशन एवं रबर इंडस्ट्री स्मालहोल्डर्स डिवलपमेंट अथॉरिटी (IRSDA) से नया लोगो जारी करने के उनके इरादे पर जानकारी मांगी जाएगी।

पहले की एक रिपोर्ट में IRSDA के अध्यक्ष जाहिदी जैनुल आबदिन को यह कहते देखा गया है कि नए लोगो से मुसलमानों द्वारा बनाए गए उत्पाद चिह्नित होंगे और स्थानीय और विदेश के हलाल बाजारों में मुस्लिम उद्यमियों को फायदा होगा।

हलाल ज्यादातर खाद्य उत्पादों के लिए जाना जाता है लेकिन अब इसमें सौंदर्य प्रसाधन और अन्य उपभोक्ता वस्तुएं भी शामिल हो रही हैं। यूनाइटेड स्टेट्स हलाल संघों के मुताबिक, दुनिया की आबादी का 1.6 अरब से अधिक या लगभग 25 प्रतिशत मुसलमान हैं और वैश्विक हलाल बाजार एक वर्ष में 632 अरब डॉलर से अधिक होने का अनुमान है।

मलेशिया ने दिसंबर, 2015 में इस्लामी कानूनों के अनुरूप अपनी पहली विमानन कंपनी शुरू की थी, लेकिन इसका संचालन अप्रैल 2016 में निलंबित कर दिया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो