scriptताईवान भूकंप: 24 घंटे से ज्यादा समय बाद जिंदा निकला युवक | Man rescued from rubble 24 hours after Taiwan earthquake, 18 confirmed dead | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ताईवान भूकंप: 24 घंटे से ज्यादा समय बाद जिंदा निकला युवक

20 वर्षीय हुआंग कुआंग वेई को 24 घंटे से ज्यादा समय मलबे से जिंदा निकाला गया और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया

Feb 07, 2016 / 01:28 pm

Rakesh Mishra

earthquake in taiwan

earthquake in taiwan

तैनान। ताईवान में जबरदस्त भूकंप से ध्वस्त हुई 17 मंजिली इमारत के मलबे से 24 घंटे से ज्यादा समय के बाद एक युवक को जिंदा बाहर निकाला गया। भूकंप में मृतकों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है और 130 से ज्यादा लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है। स्थानीय मीडिया के अनुसार 20 वर्षीय हुआंग कुआंग वेई को मलबे से जिंदा निकाला गया है और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

राहत और बचाव कार्य जारी

प्रशासन ने बताया कि इस इमारत में 96 अपार्टमेंट थे और इसमें 256 लोग रहते थे। जब इमारत गिरी उस समय ज्यादातर लोग अंदर ही थे। दमकलकर्मी, पुलिस, सेना और अन्य लोग मलबे में दबे हुए लोगों को बाहर निकालने में लगे हुए हैं। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि वेई गुआन गोल्डन ड्रैगन नाम की इस इमारत के मलबे में कुल 132 लोग फंसे हुए हैं, जिसमें से करीब 30 लोग मलबे में काफी गहराई में फंसे हुए हैं।

घटिया स्टील और सीमेंट से बनी थी इमारत
गौरतलब है कि शनिवार तड़के दक्षिणी ताईवान के तैनान शहर में रिक्टर पैमाने पर 6.4 तीव्रता वाला भूकंप आया था। तैनान के मेयर विलियम लाई ने संवाददाताओं से कहा कि बचाव अभियान काफी मुश्किल है और मलबे को हटाने में काफी समय लग सकता है। उन्होंने कहा कि हमारा ध्यान उन 29 लोगों को बाहर निकालने पर है जो बचावकर्मियों के नजदीक है। ऐसा कहा जा रहा है कि इस इमारत के निर्माण में घटिया स्तर के स्टील और सीमेंट का प्रयोग किया गया होगा, जिससे भूकंप आने पर यह इमारत ढेर हो गई।

पिता की बाहों में थी बेटी की लाश
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार मलबे में से निकाले गए मृतकों में से एक दस वर्ष की बच्ची भी थी, जो अपने पिता की बाहों में लिपटी हुई थी। बचावकर्ताओं ने मलबे में से 240 से ज्यादा लोगों को जिंदा निकाला। एक सरकारी आपातकालीन केन्द्र ने कल बताया कि 20 लाख की आबादी वाले इस शहर के नौ अन्य स्थानों पर भी इमारतें ध्वस्त हो गई, जबकि पांच इमारतें एक तरफ झुक गई।

Home / world / Miscellenous World / ताईवान भूकंप: 24 घंटे से ज्यादा समय बाद जिंदा निकला युवक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो