scriptनड्डा ने विश्व स्वास्थ्य सभा के अध्यक्ष का पदभार संभाला | Nadda takes charge of World Health Organisation President | Patrika News

नड्डा ने विश्व स्वास्थ्य सभा के अध्यक्ष का पदभार संभाला

Published: May 19, 2015 12:05:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

केंद्रीय
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे.पी. नड्डा ने जेनेवा में 68वीं विश्व
स्वास्थ्य सभा के अध्यक्ष का पदभार संभाला

JP Ndda

JP Ndda

जेनेवा। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे.पी. नड्डा ने जेनेवा में 68वीं विश्व स्वास्थ्य सभा के अध्यक्ष का पदभार संभाल लिया। विश्व स्वास्थ्य सभा के अध्यक्ष के तौर पर स्वास्थ्य सभा के पूर्ण अधिवेशन को संबोधित करते हुए नड्डा ने कहा कि मानवता के समक्ष मौजूद स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों का जायजा लेने और इसके साथ ही हमारे संयुक्तप्रयासों की प्राथमिकता तय करने व रणनीति बनाने के लिहाज से यह अधिवेशन सदस्य देशों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य पर समग्र रूप से विचार करना आवश्यक है जिसमें प्रकृति, स्वास्थ्य संबंधी जीवन शैली अपनाना और स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डालने वाली आदतों से बचना शामिल हैं। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल सितंबर में संयुक्तराष्ट्र की महासभा में योग को स्वास्थ्य एवं खुशहाली का उपयुक्त मार्ग मानने का आह्वान किया था।

उन्होंने कहा कि हमें यह सूचित करते हुए खुशी हो रही है कि संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है, जिसे 177 देशों का अनुमोदन शामिल है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य की तेजी से बढ़ती चुनौतियों से निपटने के लिए हमारे प्रयासों को दोगुना करने की जरूरत है, जिनमें संक्रामक रोग, गैर संक्रामक रोग, स्वास्थ्य पर जलवायु परिवर्तन का असर, सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज, देशों के बीच स्वास्थ्य संबंधी पूछताछ कम हो जाना, हर देश में स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मानव संसाधन मुहैया कराना, किफायती दवाओं एवं इलाज तक पहुंच सुनिश्चित करना और स्वास्थ्य संबंधी जीवन शैली को बढ़ावा देकर बीमारियों से बचना शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो