scriptनासा के गुब्बारे में लीक, 100 दिनों की उड़ान महज 32 दिनों में थमी | NASA balloon leaks, lands in Australia, 32 days into planned 100-day flight | Patrika News

नासा के गुब्बारे में लीक, 100 दिनों की उड़ान महज 32 दिनों में थमी

Published: Apr 29, 2015 07:48:00 pm

 नासा के एक बड़े गुब्बारे में लीक हो जाने के कारण वह मध्य ऑस्ट्रेलिया में उतर गया

nasa-balloon

nasa-balloon

मेलबर्न। नासा के एक बड़े गुब्बारे में लीक हो जाने के कारण वह मध्य ऑस्ट्रेलिया में उतर गया। यह पिछले साल न्यूजीलैंड के वानाका हवाईअड्डे से उड़ा था। नासा ने बताया कि 4,000 किलोग्राम वजनी तथा अत्यधिक दबाव वाला गुब्बारा धरती से 34 किलोमीटर दूर आसमान में 100 दिनों तक रहने वाला था, लेकिन इसकी उड़ान महज 32 दिनों में ही थम गई।

गुब्बारों की उड़ान की व्यस्था करने वाले देबी फेयरब्रदर ने कहा, “हमने इसके कुछ देर और उड़ने की उम्मीद की थी।” गुब्बारे पर नजर बनाए हुए लोगों ने इसमें लीक देखा और इसे नीचे उतारने से संबंधित कमांड दिया। यह न्यू साउथ वेल्स के क्वींसलैंड के नजदीक एक निर्जन स्थान पर गिरा।

गुब्बारे की उड़ान से संबंधित मानचित्र के मुताबिक, यह उत्तर में उतरने से पहले दक्षिणी सागर के ऊपर उड़ रहा था। यह उड़ान नासा के शोध कार्यक्रम में गुब्बारे के इस्तेमाल की व्यावहारिकता की जांच के लिए लांच स्थल वानाका को विकसित किए जाने के 15 साल बाद आयोजित किया गया था। 

वानका को अगर लांच स्थल के रूप में मंजूरी मिल जाती है, तब भविष्य में गुब्बारे वातावरण में ब्रह्मांड की किरणों के प्रभाव की जांच के लिए अपने साथ उपकरण भी ढोएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो