scriptउल्कापिंड गिरने से नहीं हुई आदमी की मौत: नासा | Nasa says Tamil Nadu man not killed by meteorite | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

उल्कापिंड गिरने से नहीं हुई आदमी की मौत: नासा

अमरीकी स्पेस एजेंसी नासा ने एक आदमी की उल्कापिंड गिरने से मौत होने की खबर का खंडन करते हुए कहा है कि व्यक्ति की मौत

Feb 10, 2016 / 07:39 pm

युवराज सिंह

NASA

NASA

वॉशिंगटन। अमरीकी स्पेस एजेंसी नासा ने एक आदमी की उल्कापिंड गिरने से मौत होने की खबर का खंडन करते हुए कहा है कि व्यक्ति की मौत किसी अन्य विस्फोट की वजह से हुई होगी।

रहस्यमयी विस्फोट
गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही तमिलनाडु में उल्का पिंड गिरने से एक बस ड्राइवर की मौत का वाकया सामने आया था। तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने रविवार को इस बात की पुष्टि करते हुए कहा था कि अंतरिक्ष से आए एक पत्थर ने वेल्लोर में 40 वर्षीय व्यक्ति की जान ले ली। जयललिता ने कहा था कि शनिवार को एक रहस्यमयी विस्फोट के बाद बस ड्राइवर कामराज की मौत हो गई, पहले लग रहा था कि यह बम या ग्रेनेड का विस्फोट है, लेकिन बाद में पता चला कि यह एक उल्का पिंड है। यह विस्फोट वेल्लोर जिले के एक प्राइवेट इंजिनियरिंग कॉलेज के कैंपस में हुआ था।


एक अंग्रेजी अखबार ने नासा के वैज्ञानिकों के हवाले से कहा उल्का पिंड गिरने वाली जगह की जो तस्वीरें सामने आई हैं, उनसे पता चलता है कि वारदात वाली जगह पर जो गड्ढा बना है वह किसी जमीनी विस्फोट का परिणाम है ना कि ऐसा अंतरिक्ष से आए किसी चीज की वजह से हुआ है।

इतिहास में इसकी अभी तक पुष्टि नहीं
नासा की भूमंडलीय डिफेंस ऑफिसर एल जॉनसन ने कहा कि उल्का पिंड गिरने की वजह से किसी की मौत होने का मामला इतना असाधारण है कि ज्ञात इतिहास में इसकी अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है। उन्होंने कहा, ‘उल्का पिंड गिरने से लोगों के घायल होने का मामला भी सामने आया है, लेकिन 2013 में रूस में हुए वाकये से पहले ऐसी घटना भी ज्ञात इतिहास में देखने को नहीं मिलती।

वे काफी ठंडे होते हैं
उन्होंने कहा कि जब उल्का पिंड धरती की सतह से टकराते हैं तब वे काफी ठंडे होते हैं। भारत में दुर्घटना वाली जगह से जो पत्थर बरामद किया गया है, उसका वजन कुछ ग्राम में ही है और ऐसा मालूम पड़ता है कि यह धरती का साधारण पत्थर है।

काफी असाधारण घटना
प्रोफेसर जीसी अनुपमा ने कहा, इस बात का ध्यान रखते हुए कि उल्का पिंडों की बारिश का कोई पूर्वानुमान नहीं था और ना ही ऐसी कोई बारिश देखी गई, यह दावा किया जाना कि उल्का पिंड से शख्स की मौत हुई वह काफी असाधारण घटना है।

गौरतलब है कि तमिलनाडु में कथित तौर पर उल्का पिंड की वजह से हुए विस्फोट में एक की जान चली गई और तीन लोग घायल हो गए थे। विस्फोट से एक गड्ढा बन गया था और बसों और इमारतों के शीशे चकनाचूर हो गए थे।

Home / world / Miscellenous World / उल्कापिंड गिरने से नहीं हुई आदमी की मौत: नासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो