scriptN. Korea की फिर दिखाई ताकत, 4 प्रोजेक्टाइल का किया परीक्षण | North Korea Fires 4 Short Range Projectiles | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

N. Korea की फिर दिखाई ताकत, 4 प्रोजेक्टाइल का किया परीक्षण

जिन 4 प्रोजेक्टाइलों को प्रक्षेपित किया गया वह समुद्र में 200 किलोमीटर दूर जाकर गिरी

Mar 21, 2016 / 02:03 pm

Rakesh Mishra

North Korea

North Korea

सोल। उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी समुद्र तट से समुद्र में मध्यम दूरी की कई प्रोजेक्टाइलों को प्रक्षेपित किया । यह जानकारी दक्षिण कोरिया की सेना ने दी है। उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और अमरीका के नये प्रतिबंधों को धता बताते हुए शुक्रवार को दो बैलिस्टिक मिसाइलों को प्रक्षेपित किया था। आज जिन 4 प्रोजेक्टाइलों को प्रक्षेपित किया गया वह समुद्र में 200 किलोमीटर दूर जाकर गिरी।

उत्तर कोरिया 5वां परमाणु परीक्षण के लिए तैयार: दक्षिण कोरिया

उधर, दक्षिण कोरिया ने दावा किया है कि अमरीका और संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के बावजूद भी उत्तर कोरिया पांचवें परमाणु परीक्षण के लिए पूरी तरह से तैयार है। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने कहा कि वह भी ऐसे ही निष्कर्ष पर पहुंचा है। यह मंत्रालय अंतर कोरियाई मामले देखता है। मंत्रालय के प्रवक्ता जियोंग जून ही ने बताया कि हमारा मानना है कि अब पांचवा परीक्षण किया जा सकता है। सरकार सभी संभावनाओं की तैयारी कर रही है।

लगातार परीक्षण कर रहा है उत्तर कोरिया
उत्तर कोरिया ने इससे पहले वर्ष 2014 में मध्यम श्रेणी की मिसाइल का परीक्षण किया था जोकि जापान तक पहुंचने में सक्षम थी। पिछले सप्ताह भी उसने दो लघु श्रेणी की मिसाइलों का परीक्षण किया था। इस परीक्षण के बाद कोरियाई प्रायद्वीप में एक तनाव और बढ़ गया है। उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण के बाद के पिछले माह संयुक्त राष्ट्र ने उसके खिलाफ प्रतिबंधों को और कड़ा कर दिया था। इस सप्ताह अमरीका ने भी उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाए थे।

ओबामा ने लगाए थे और भी कड़े प्रतिबंध
अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उत्तर कोरिया के नेतृत्व को और अलग-थलग करने के लिए उसके विरूद्ध नए प्रतिबंध लगाए थे। इन प्रतिबंधों में उत्तर कोरिया की अमरीका में सम्पत्तियां जब्त कर लेना और अमरीका से उसके यहां निर्यात पर रोक लगाना शामिल है। अमरीकी सरकार उत्तर कोरिया के परीक्षणों के चलते उसकी कम्पनियों से जुड़े लोगों का नाम भी काली सूची में डालेगी, भले ही वह अमरीकी नागरिक क्यों न हो।

Home / world / Miscellenous World / N. Korea की फिर दिखाई ताकत, 4 प्रोजेक्टाइल का किया परीक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो