scriptउत्तर कोरिया की धमकी, अमरीका-साउथ कोरिया को राख में बदल देंगे | North Korea threatens to turn US and South Korea | Patrika News

उत्तर कोरिया की धमकी, अमरीका-साउथ कोरिया को राख में बदल देंगे

Published: Aug 24, 2016 01:06:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

उत्तर कोरिया ने अमरीका और दक्षिण कोरिया पर परमाणु हमला कर उन्हें राख में बदल देने की धमकी दी

kim jong un

kim jong un

सोल। उत्तर कोरिया ने अमरीका और दक्षिण कोरिया पर परमाणु हमला कर उन्हें राख में बदल देने की धमकी दी है। फिलहाल अमरीका और दक्षिण कोरिया सैन्य अभ्यास कर रहे हैं। इस अभ्यास से उत्तर कोरिया खफा है। उसने पहले भी अमरीका और दक्षिण कोरिया को सैन्य अभ्यास नहीं करने की चेतावनी दी थी।

बता दें कि इस सैन्य अभ्यास में दक्षिण कोरिया के पचास हजार और अमरीका के पच्चीस हजार सैनिक भाग ले रहे हैं। उत्तर कोरिया ने इस सैन्य अभ्यास को भड़काऊ करार दिया है। वहीं अमरीका और दक्षिण कोरिया का कहना है कि अभ्यास की प्रकृति रक्षात्मक है। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि ये सैन्य अभ्यास माफी के लायक नहीं है और इससे प्रायद्वीप में जंग छिड़ सकती है।

इस बीच कोरियन पीपुल्स आर्मी ने सैन्य अभ्यास को उत्तर कोरिया पर आकस्मिक परमाणु हमले की रिहर्सल बताते हुए अभ्यास के खिलाफसैनिक कार्रवाई करने की धमकी दी है। आर्मी के प्रवक्ता ने कहा कि वे जवाबी हमला करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। उत्तर कोरिया की क्षेत्रीय संप्रभुता का जरा भी उल्लंघन हुआ तो वाशिंगटन और सोल परमाणु हमले में राख के ढेर में बदल जाएंगे।

बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर उत्तर कोरिया ने दिखाई ताकत
उधर, अमरीका और दक्षिण कोरिया द्वारा लगातार दी जा रही चेतावनियों को नजर अंदाज करते हुए उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी चलित बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। यह परीक्षण तब किया गया है जब दक्षिण कोरिया और अमरीका के व्यापक सैन्य अभ्यासों की शुरुआत की गई है। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि मिसाइल को उत्तरी सागर (जापान सागर) में एक पनडुब्बी से सोल के समयानुसार तड़के पांच बजकर 50 मिनट पर दागा गया। अंतरराष्ट्रीय समयानुसार यह समय रात दो बजकर 20 मिनट का था। इस संक्षिप्त बयान में विस्तृत जानकारी नहीं दी गई और न ही परीक्षण की सफलता के बारे में कुछ कहा गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो