script

रशियन गर्ल का कमाल, पैरों से निशाना लगाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी

Published: Feb 14, 2016 08:59:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

 रूस की 19 वर्षीय अन्ना ने ईजाद किया तीरंदाजी और एक्रोबेटिक का अनोखा खेल

Russian athlete Anna Belysh

Russian athlete Anna Belysh

मास्को। तीरंदाजी सिर्फ हाथ से ही की जाती है अबतक हम यही मानते आए हैं, लेकिन जूनुन हो तो यह पैरों से भी बखूबी किया जा सकता है। रूस की अन्ना बेलिस बड़ी ही आसानी से अपने दोनों पैरों के इस्तेमाल से एकदम सटीक निशाना साधती हैं। 19 साल की अन्ना निशानेबाजी और एक्रोबेटिक दोनों ही खेलों की बेहतरीन खिलाड़ी हैं। इसके लिए वो एक लकड़ी की बेंच नुमा चीज के सहारे हाथों पर खड़ी होकर दोनों पैरों में तीर कमान पकड़ती हैं। उनकी इस कला का वीडियो नेट पर आते ही उन्हें देशभर में प्रसिद्ध बना दिया है।

बचपन से एक्रोबेटिक में माहिर
अन्ना 10 साल की थीं तब से ही स्कूल में एक्रोबेटिक में माहिर रही हैं। जैसे-जैसे वो बड़ी हुई उन्हें एहसास हुआ कि वह तीरंदाजी भी कर सकती हैं और उनका निशाना बेहद सटीक था। फिर उन्होंने यह तरीका निकाला जिससे उन्हें अपना पसंदीदा खेल एरोबेटिक भी न छोडऩा पड़े। अब वह पैर के अंगूठे के इस्तेमाल से निशाना लगाती हैं।

पिता रेलवे में मैकेनिक
रूस के ओमस्क में रहने वाला अन्ना के परिवार को अपनी बेटी पर काफी गर्व है। रेलवे में मरम्मत का काम करने वाले पिता सेरगे बेलिस का कहना है कि उनके पास इतने पैसे नहीं थे कि वो अपनी बेटी को स्थायी तौर पर प्रशिक्षण दिलाते। लेकिन बेटी ने निरंतर प्रयास से महारत हासिल कर ली।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए की अपील
परिवार ने बेटी की इस असाधारण क्षमता को वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल कराने की कोशिशें शुरु कर दी हैं। उन्होंने गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड के पास प्रस्ताव भेजा है। अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि वह रिकॉर्ड की कैटेगरी में आएंगी या नहीं। अन्ना बचपन से ही कोई ने कोई रिकॉर्ड बना रही हैं। वह 10 साल की थी तब से ही 52 मिनट में 1500 पुशअप पूरे कर लेती थीं और जब वो 13 साल की थीं तब 2.5 टन की दो कारों को हाथ से बांधकर खींच लिया था।

ट्रेंडिंग वीडियो