script

बेघरों के मसीहा हैं यह 88 वर्षीय बुजुर्ग, गरीबों में मुफ्त बांटते हैं सर्दियों के कपडे

Published: Jan 12, 2017 03:14:00 pm

लगभग एक दशक पहले अपने दोस्त की हिम्मत के बल पर अपनी
खुद की बनाई हुई सिलाई मशीन के जरिये इसकी शुरुआत की। लेकिन किसी कारनेवश
उनके दोस्त को उनका साथ बीच में ही छोड़ना पड़ा। इस दौरान सात साल पहले उनकी
पत्नी की मृत्यु हो गई…

Senior Knits 10K Socks For Homeless Using Super Ma

Senior Knits 10K Socks For Homeless Using Super Machine

कनाडा: बॉब रुदरफोर्ड उम्र से भले ही बुजुर्ग हैं, लेकिन दिन-दिन ढलता उनका उम्र का यह पड़ाव भी, उन्हें दूसरों की मदद करने के हौसले से दूर नहीं कर पाया। कनाडा के रहने वाले 88 वर्षीय बॉब अपनी अलग तरह की बुनाई की मशीन की मदद से अब तक 10,000 जोड़े से ज्यादा सॉक्स बेघरों को बाँट चुके हैं।
Bob Rutherford with his handmade sock-knitting machine.
लगभग एक दशक पहले अपने दोस्त की हिम्मत के बल पर अपनी खुद की बनाई हुई सिलाई मशीन के जरिये इसकी शुरुआत की। लेकिन किसी कारनेवश उनके दोस्त को उनका साथ बीच में ही छोड़ना पड़ा। इस दौरान सात साल पहले उनकी पत्नी की मृत्यु हो गई लेकिन बॉब ने हार नहीं मानी और दूसरों की मदद करने के इस काम को आज तक जारी रखे हुए हैं।

sock making machine
कनाडा के एक लोकल मीडिया को दिए अपने इंटरव्यू में बॉब ने बताया कि साल 2010 में उनकी पत्नी गुजर गईं, इसके बाद मुझे लगा कि जैसे मैंने अपना सब कुछ खो दिया और अब कुछ करने को नहीं बचा। मुझे बस यही समझ आया कि अगर आप खुद के लिए कुछ करना चाहते हैं तो दूसरों की मदद करिये, जिन्हें मदद की सख्त जरूरत है।

saskatoon socks finished
बॉब के इस कदम में अब उनके कुछ दोस्त भी मदद करते हैं। वो बताते हैं कि इस साल 2016 में भी उन्होंने 2000 नए ऊनी सॉक्स की बुनाई कर गरीब बाँट दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो