script

दक्षिण कोरिया की चेतावनी, ‘नहीं तो बड़ा खामियाजा भुगतेगा उत्तर कोरिया’

Published: Feb 03, 2016 12:03:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

8 फरवरी से 25 फरवरी के के बीच ‘पृथ्वी अवलोकन उपग्रह’ का प्रक्षेपण करने जा रहा है उत्तर कोरिया

North korea satellite launch

North korea satellite launch

सोल। दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के प्रस्तावित उपग्रह प्रक्षेपण को लेकर कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर वह इस परिक्षण को नहीं टालता है तो उसे बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ेगा। साथ उसने आरोप लगाया की उपग्रह प्रक्षेपण के पीछे उत्तर कोरिया की मंशा लंबी दूरी की मिसाइल तैयार करना है।

उपग्रह का प्रक्षेपण करने जा रहा है उत्तर कोरिया
दक्षिण कोरिया राष्ट्रपति के निवास द ब्लू हाउस से जारी एक बयान में कहा गया है कि उत्तर कोरिया का यह कदम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन है और उसे तुरंत इस प्रस्तावित प्रक्षेपण को रद्द करना चाहिया। उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों को अधिसूचित किया था कि वह 8 फरवरी से 25 फरवरी के के बीच ‘पृथ्वी अवलोकन उपग्रह’ का प्रक्षेपण करेगा, जिसके बाद दक्षिण कोरिया ने यह चेतावनी दी है।

द ब्लू हाउस ने कहा कि उत्तर कोरिया की तरफ से लंबी दूरी की मिसाइल को लॉन्च करने की खबर ऐसे समय में आ रही है जब उसके चौथे परमाणु परीक्षण पर सुरक्षा परिषद में उसके खिलाफ प्रतिबंधों पर चर्चा हो रही है, यह सीधे तौर पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए एक चुनौती है। बयान में कहा गया कि हम पूरी ²ढ़ता से उत्तर कोरिया को चेतावनी देते है कि अगर वह इस लंबी दूरी की मिसाइल का प्रक्षेपण करता है तो उसे इसकी बड़ी कीमत चुकानी होगी।

जापान ने भी उत्तर कोरिया को चेताया
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भी इसे मिसाइल परिक्षण करार देते हुए कहा कि वह अमरीका और अन्य देशों के साथ मिलकर इसके खिलाफ जोरदार आवाज उठाएंगे, ताकि उत्तर कोरिया अपने मिसाइल प्रक्षेपण की योजना से पीछे हट जाए। उत्तर कोरिया के प्रक्षेपण की इस योजना पर अमरीका ने संयुक्त राष्ट्र के और कड़े प्रतिबंधों की मांग की है।

हाल ही में किया था परमाणु परीक्षण
हाल ही में उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया था, जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र में उस पर प्रतिबंध लगाने की चर्चा हो रही है। अमरीका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की तरफ से उत्तर कोरिया के लिए एक कड़ा संदेश भेजने की जरूरत है। उत्तर कोरिया ने कहा कि इस तरह के प्रक्षेपण उसके अंतरिक्ष कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए एक संप्रभु अधिकार है। संयुक्त राष्ट्र एजेंसी की शाखा अंतरराष्ट्रीय मैरिटाइम संगठन की एक प्रवक्ता ने कल कहा था कि उत्तर कोरिया की तरफ से यह जानकारी दी गयी की वह क्वांगम्योंगसोंग उपग्रह लांच करने की तैयारी कर रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो