scriptचार दिनों की हिंसक झड़प के बाद दक्षिणी सूडान में संघर्ष बंद करने के आदेश | South Sudan clashes: Salva Kiir and Riek Machar order ceasefire | Patrika News

चार दिनों की हिंसक झड़प के बाद दक्षिणी सूडान में संघर्ष बंद करने के आदेश

Published: Jul 12, 2016 10:27:00 am

कई दिनों की हिंसक झड़प के बाद दक्षिण सुडन में संघर्ष विराम पर सहमति बनी है। गृहयुद्ध में अब तक 300 से ज्यादा लोगों की जान चुकी हैं

जुबा। दक्षिण सूडान की राजधानी युबा में कई दिन चली हिंसक झड़पों के बाद राष्ट्रपति साल्वा कीर और उप राष्ट्रपति रीक माचर ने अपने-अपने वफादारों को संघर्ष बंद करने के आदेश दिए। दोनों नेताओं के समर्थक सैनिकों के बीच गुरुवार से शुरू हुई गोलीबारी में 200 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। गोलीबारी से शुरू हुई हिंसा भारी तोपों, टैंकों और हेलिकॉप्टरों के इस्तेमाल तक पहुंच गई थी।

संयुक्त राष्ट्र परिषद ने भी दोनों पक्षों से लड़ाई रोकने का आह्वान किया है। आपसी संघर्ष से लाखों लोगों की सुरक्षा पर खतरा पैदा हो गया था। एक सर्वसम्मत घोषणा में सुरक्षा परिषद ने हिंसा की कड़े शब्दों में आलोचना की है। साथ ही दक्षिण सूडान में शांतिबल बढ़ाने का पर भी सहमति बनी है।

कीर के प्रवक्ता अटेनी वेक ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच कल फोन पर बात हुई थी। उन्होंने कहा, ‘कीर के सभी कमांडरों को संघर्ष बंद करने का निर्देश दिया गया है तथा कहा गया है कि वे अपनी सेनाओं को नियंत्रित रखें।’ इसके बाद माचर ने भी अपने समर्थकों को संघर्ष रोकने के आदेश दिए।

उल्लेखनीय है कि दोनों नेताओं के समर्थकों के बीच राजधानी जुबा में चार दिन पहले संघर्ष शुरू हुआ था। सूडान से पांच साल पहले आजाद हुए इस देश में इस संघर्ष की शुरुआत के बाद सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो