scriptतुर्की ने एनएसजी में भारत की सदस्यता के समर्थन की पुष्टि की | Turkey confirms support for India's membership in NSG | Patrika News

तुर्की ने एनएसजी में भारत की सदस्यता के समर्थन की पुष्टि की

Published: Aug 20, 2016 12:22:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ बातचीत के दौरान एनएसजी में भारत की सदस्यता के दावे का समर्थन किया

Turkey-support-india

Turkey-support-india

नई दिल्ली। तुर्की ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की सदस्यता के दावे का समर्थन करने की पुष्टि की। तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ बातचीत के दौरान एनएसजी में भारत की सदस्यता के दावे का समर्थन किया। कावुसोग्लू की यह भारत की पहली आधिकारिक यात्रा है।

वह पिछले वर्ष पारगमन पड़ाव के तौर पर कम समय के लिये यहां रुके थे और उन्होंने स्वराज से भेंट की थी। बैठक के बाद सूत्रों ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच वार्ता में एनएसजी में सदस्यता के लिए भारत की अर्जी पर भी चर्चा हुई। तुर्की ने इसके लिए भारत का समर्थन करने की पुष्टि की है जैसा कि उसने मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था में भारत की सदस्यता के लिए किया था।

दोनों पक्षों ने तुर्की में आतंकवादी हमलों और हाल ही में तख्तापलट की नाकाम कोशिश समेत कई मुद्दों पर बातचीत की। इस संबंध में तुर्की ने तख्तापलट की कोशिश में फतहुल्लाह गुलेन के नेतृत्व वाले संगठन की भूमिका के बारे में भी बताया। दोनों देशों ने आर्थिक सहयोग के साथ संस्कृति, शिक्षा, ऊर्जा और पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग पर भी चर्चा की। श्री कावुसोग्लू कल हैदराबाद भी जायेंगे, जहां वह तुर्की के वाणिज्य दूतावास के भवन का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गत वर्ष जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने तुर्की गए थे। स्वराज भी इस वर्ष तुर्की गई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो