scriptतुर्की का दावाः आतंकी संगठन फेटो ने भारत में की ‘घुसपैठ’ | Turkey warns India,says terrorist organization fatehulla has modules in india | Patrika News

तुर्की का दावाः आतंकी संगठन फेटो ने भारत में की ‘घुसपैठ’

Published: Aug 22, 2016 11:22:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

तुर्की के मंत्री का दावा: संगठनों, स्कूलों के जरिए भारत में घुसपैठ,  गोपनीय अंतरराष्ट्रीय आपराधिक नेटवर्क है फेटो

Turkish-Foreign-Minister

Turkish-Foreign-Minister

नई दिल्ली। तुर्की के विदेश मंत्री मौलूद काउसोगलू का दावा है कि ‘फतहुल्ला टेररिस्ट ऑर्गनाइजेशन’ (फेटो) ने भारत में ‘घुसपैठ’ कर ली है। पिछले महीने तुर्की में तख्तापलट की नाकाम कोशिश के लिए वहां की सरकार ने फेटो को जिम्मेदार ठहराया है। काउसोगलू ने कहा कि फेटो गोपनीय अंतरराष्ट्रीय आपराधिक नेटवर्क है, जो पूरी दुनिया में मौजूद है। उन्होंने कहा, दुर्भाग्यपूर्ण है कि फेटो ने संगठनों और स्कूलों के माध्यम से भारत में घुसपैठ कर ली है। काउसोगलू ने बताया कि मैंने पहले इस मुद्दे को अपनी भारतीय समकक्ष के साथ उठाया है।

तत्काल कदम उठाए भारत
उन्होंने कहा कि उन सभी देशों में जहां फेटो की मौजूदगी है, उनसे हम कहते हैं कि वे अपने क्षेत्र से इनको हटाने के लिए तत्काल कदम उठाएं। तुर्की के विदेश मंत्री के बयान पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि भारत तुर्की की चिंताओं को लेकर संवेदनशील है और भारतीय सुरक्षा एजेंसियां फेटो से जुड़े उन संगठनों को बंद करने की अंकारा की मांग पर विचार कर रही हैं, जो गैरकानूनी गतिविधियां चला रहे हैं।

सहयोग और एकजुटता है महत्वपूर्ण
काउसोगलू ने कहा, इन खतरों को लेकर सूचना के आदान-प्रदान और आतंकवाद के खिलाफ द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय सहयोग और एकजुटता महत्वपूर्ण है। इसी पर तुर्की और भारत दोनों ध्यान दे रहे हैं।

कौन है गुलेन
फ़तहुल्ला गुलेन के तुर्की में लाखों अनुयायी हैं। डेढ़ सौ से ज़्यादा देशों में उसके स्कूल हैं और उसका कारोबार अरबों डॉलर का है। तुर्की में देश के खिलाफ काम करने के आरोप लगने के बाद वह अमरीका चला गया था। तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन का वह पूर्व करीबी भी रह चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो