scriptजुड़वा बच्चों का जन्म, तीन मिनट का फासला और एक साल का अंतर | Twins born in Santiago, Difference of 3 minutes made one year elder | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

जुड़वा बच्चों का जन्म, तीन मिनट का फासला और एक साल का अंतर

31 दिसंबर की रात 11: 59 बजे व 3 मिनट बाद जन्में जुड़वा बच्चों ने बनाया अद्भुत रिकॉर्ड

Jan 03, 2016 / 08:20 am

Rakesh Mishra

Twins born

Twins born

सैन डियागो। पूरी दुनिया नए वर्ष के जश्न मनाने के बाद ये जानने को बेताब दिखी कि वर्ष 2016 में जन्म लेने वाला पहला बच्चा कौन होगा? हालांकि इसकी पुष्टि तो अगले सप्ताह पूरी दुनिया से रिपोर्ट आने के बाद ही होगी, लेकिन अमरीका के सैन डियागो शहर के कैजर जियॉन मेडिकल सेंटर अस्पताल ने एक रिकॉर्ड अपने नाम जरूर कर लिया।

दरअसल वर्ष 2015 के अंतिम क्षणों और वर्ष 2016 के शुरुआती लम्हों में ही इस अस्पताल में जुड़वा नवजातों ने जन्म लिया। अस्पताल में भर्ती 22 वर्षीय मार्वल वेलेनिका ने 31 दिसंबर रात 11:59 मिनट में एक बच्ची को जन्मा, जबकि उनका जुड़वा यानि दूसरा बच्चा 12:02 मिनट में हुआ। मिनट के हिसाब से देखें तो यह 3 मिनट का फासला है, लेकिन इस बीच वर्ष का अंतर जरूर आ गया। पहले जन्मी बच्ची जेलिन सवा दो किलो की है और बाद में जन्मा बच्चा लुइस पौने तीन किलो का है। दोनों स्वस्थ है।

नहीं होगा एक साथ हैप्पी बर्थ डे
इनके जन्म के बाद पूरे अस्पताल के सदस्यों ने खुशियां मनाई और ताली बजाकर नवजात का स्वागत किया। इन बच्चों के माता पिता काफी खुश हैं। उन्हें अफसोस इस बात का है कि ये बच्चे साल के सारे पल साथ में मनाएंगे लेकिन जन्म दिवस अब अलग अलग मनाएंगे।

ऐसा संयोग पहली बार
अस्पताल की नर्स कोएट्जे ने कहा कि ऐसा अवसर काफी स्पेशल है, मैनें अपनी 34 साल की सेवा में ऐसा संयोग पहली बार देखा है। अस्पताल प्रशाशन ने इन जुड़वा बच्चों और इनके माता पिता का स्वागत कर स्वस्थ रहने की कामना की।

सुखद अहसास

इन जुड़वा बच्चों के पिता जो अमरीकी नौसेना के सदस्य है ने कहा कि यह वाकई रोमांचक है। मैनें कभी सपने में भी नही सोचा था कि मैं इतना भाग्यशाली हूं। इस खुशी के मौके पर उनके आंख से आंसू निकल आए। उन्होंने अपनी पत्नी से कहा थैंक्यू जो इतना शानदार तोहफा दिया।

Home / world / Miscellenous World / जुड़वा बच्चों का जन्म, तीन मिनट का फासला और एक साल का अंतर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो