scriptआपत्तिजनक कंटेंट पोस्ट करने पर टि्वटर सख्त | Twitter strict on posting of objectionable content | Patrika News

आपत्तिजनक कंटेंट पोस्ट करने पर टि्वटर सख्त

Published: Mar 12, 2015 08:09:00 pm

टि्वटर ऎसी तकनीक विकसित करेगा जिससे इस साइट पर कहीं से भी आपत्तिजनक कंटेंट पोस्ट न हो सकें

कैलिफोर्निया। सोशल नेटवर्किग साइट टि्वटर ने आपत्तिजनक कंटेट, पोर्न तस्वीरें तथा वीडियो पोस्ट किए जाने पर कड़ा रूख अपनाया है और अपनी साइट के इस्तेमाल किए जाने के नियमों में बदलाव किए हैं। टि्वटर ने साथ ही कहा है कि वह ऎसी तकनीक विकसित करने का प्रयास करेगा जिससे इस साइट पर कहीं से भी आपत्तिजनक कंटेंट पोस्ट न हो सकें।

टि्वटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कोस्टोलो ने इस बारे में एक मेमो भी जारी किया है। टि्वटर रूल्स पेज पर यूजर्स को बताया गया है कि निजी माने जाने वाली तस्वीरों और वीडियो को उपयुक्त कानून के तहत निजी सूचना माना जाएगा और ऎसे कंटेट को पोस्ट करना नीति का उल्लंघन करना होगा।

शिकायतों की जांच हर समय
टि्वटर के नए नियमों के अनुसार अगर कोई व्यक्ति किसी पोस्ट को आपत्तिजनक पाता है तो उसकी शिकायत की जा सकती है। अगर यूजर्स की शिकायत सही मिली तो पब्लिक व्यू से उस पोस्ट को हटा दिया जाएगा। शिकायतों की जांच के लिए टि्वटर ट्रस्ट एंड सेफ्टी टीम 24 घंटे उपलब्ध रहेगी।

जरूरी होने पर ही जानकारी
टि्वटर ने यह भी कहा है कि वह उचित कानूनी प्रक्रिया के अनुसार अनिवार्य होने पर ही आरोपी व्यक्ति के अकाउंट का आईपी अड्रेस पीडित या सम्बंधित विभाग को देगा। अन्य यूजर को प्रताडित करने के उद्देश्य से जो भी कन्टेंट पोस्ट करेगा उसके अकाउंट को बंद या रद्द कर दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो