scriptसमुद्र के बीचो-बीच मछलियों के झुंड में दिखा कुछ ऐसा, जिसे देखने के लिए लग गई लोगों की लाइन, उड़ गए सबके होश! | Ultra-rare baby albino dolphin delights whale watchers as it playfully splashes around | Patrika News

समुद्र के बीचो-बीच मछलियों के झुंड में दिखा कुछ ऐसा, जिसे देखने के लिए लग गई लोगों की लाइन, उड़ गए सबके होश!

Published: Jun 22, 2017 12:25:00 pm

Submitted by:

राहुल

अगर आप फ़िल्में देखने के शौक़ीन हैं तब आपने कई ऐसी फ़िल्में देखनी होंगी
जिनमें आपको मछलियों या समुद्र की गहराई के रहस्यों के बारे में बताया गया
होगा। हालांकि ज्यादातर फिल्मों में जब भी ऐसी कहानियों को दिखाया जाता है,
वो काल्पनिक ही होती हैं, लेकिन हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं
कुछ तस्वीरें कुछ अलग ही सच्चाई बयां कर रही हैं…

Ultra-rare baby albino dolphin delights whale watc

Ultra-rare baby albino dolphin delights whale watchers as it playfully splashes around

अगर आप फ़िल्में देखने के शौक़ीन हैं तब आपने कई ऐसी फ़िल्में देखनी होंगी जिनमें आपको मछलियों या समुद्र की गहराई के रहस्यों के बारे में बताया गया होगा। हालांकि ज्यादातर फिल्मों में जब भी ऐसी कहानियों को दिखाया जाता है, वो काल्पनिक ही होती हैं, लेकिन हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं कुछ तस्वीरें कुछ अलग ही सच्चाई बयां कर रही हैं। इंटरनेट पर जो तस्वीरें वायरल हो रही हैं वो मछलियों के एक झुंड की हैं लेकिन उस झुंड में आपको कुछ और भी नजर आएगा। इस तस्वीर के वायरल होने की असल वजह वो अनदेखी चीज़ ही है।
Image result for Rare Baby Albino Dolphin Appears As Mermaids
दरअसल इस झुंड में एक जलपरी दिखाई दे रही है, जिसने दुनिया को चौंका कर रख दिया है। लोग काफी ज्यादा संख्या में इस तस्वीर को देख रहे हैं।

जो दिखता है जरूरी नहीं वो सच हो-

Image result for Rare Baby Albino Dolphin Appears As Mermaids
तस्वीरों के जरिये इंटरनेट पर यह बात फैलाई जा रही है कि समुद्र में एक बार फिर से जलपरी देखी गई है जोकि मछलियों के साथ रहती है। जिन लोगों ने इस तस्वीर को क्लिक किया उनका कहना है कि समुद्र के बीचो-बीच जो जीव उन्हें दिखाई दिया वो सफ़ेद कपड़ों में था।

Special sighting: Whale watchers were forced to double take as an incredibly rare albino dolphin made an appearance in the waters off California last week
उसके कंधों पर पंख भी थे। लेकिन जब सच सामने आया तो इस वायरल तस्वीर की पोल खुल गई। सच सामने आने के बाद पता लगा कि मछलियों के झुंड में तैरता वो जीव जलपरी नहीं बल्कि सफ़ेद डॉल्फिन थी जिसका नाम एल्बिनो डॉलफिन है। इसे सफ़ेद रंग की डॉल्फिन नाम से भी जाना जाता है।

Spot the difference: Video footage shows the milky-coloured marine mammal skimming through the water as part of a pod, with its white skin clearly distinguishable
इस तरह की डॉल्फिन बहुत ही कम होती हैं और कभी कभी ही देखी जाती हैं। इनका रंग दूसरी डॉल्फिन से अलग होता है। आमतौर पर डॉल्फिन का रंग ग्रे होता है लेकिन इस डॉल्फिन का रंग एक जेनेटिक बदलाव के कारण सफ़ेद है। तैरते वक्त ये डॉल्फिन मछली किसी जलपरी की तरह प्रतीत हो रही थी। जिसे लोगों ने जलपरी ही मान लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो