script

सीरियाः IS आतंकी समझ US ने आमलोगों पर बरसाए बम, 117 की मौत

Published: Jul 21, 2016 12:07:00 pm

Submitted by:

Abhishek Tiwari

स्थानीय कार्यकर्ताओं के मुताबिक कॉएलेशन फाइटर जेट्स ने 19 जुलाई को मांबिज के अलखोतर गांव पर क्लस्टर बम गिराए, इस दौरान यहां 200 से ज्यादा लोग मौजूद थे

US Airstrike Kills 117 Civilians In Syria

US Airstrike Kills 117 Civilians In Syria

दमिश्क। अमरीका सीरिया में विद्रोहियों और आईएसआईएस पर काबू पाने के लिए लगातार बमबारी कर रहा है। इसी सिलसिले में अमरीका ने आईएस आतंकी समझकर आमलोगों पर ही बमबारी कर दी है। इस बमबारी में लगभाग 117 लोग मारे गए है जिसमें 73 आम नागरिक बताए जा रहे हैं। बताया जाता है कि आतंकियों के धोखे में आम नागरिक पर बम गिरा दिए गए।

लोग जा रहे सुरक्षित स्थानों पर
स्थानीय कार्यकर्ताओं के मुताबिक कॉएलेशन फाइटर जेट्स ने 19 जुलाई को मांबिज के अलखोतर गांव पर क्लस्टर बम गिराए। इस दौरान यहां 200 से ज्यादा लोग मौजूद थे। बता दें कि रक्का के बाद ISIS का दूसरा बड़ा स्ट्रेटेजिक सेंटर मांबिज कॉएलेशन आर्मी के निशाने पर है, जिस कारण यहां से ज्यादातर लोग अपने घर छोड़कर सुरक्षित जगहों पर जा रहे हैं।

मारे गए लोगों में 73 आम नागरिक
मांबिज के कार्यकर्ता अदनान अल-हसनैन ने बताया कि 117 लोग मारे गए हैं। मरने वालों में 73 आम नागरिक हैं। मरने वालों में से 35 बच्चे और 20 महिलाएं भी हैं। ज्यादातर डेड बॉडीज बुरी तरह जल गई हैं। कई बॉडीज टुकड़े-टुकड़े हो गई हैं। कार्यकर्ता ने बताया कि 50 घायलों को इलाज के लिए बॉर्डर टाउन जराब्लस लाया गया, जिससे हमले की जानकारी मिली।

नागरिकों की मौत को लेकर अलग-अलग दावे

नागरिकों की मौत के संख्या को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे है। ह्यूमन राइट्स वॉयलेशन मामलों पर नजर रखने वाली ऑर्गेनेाइजेशन रक्का इज बीइंग स्लॉटर्ड साइलेंटली का दावा है कि इस हमले में 160 नागरिक मारे गए हैं।

आईएसआईएस पर अबतक का सबसे बड़ा हमला
ब्रिटेन स्थित मॉनिटरिंग ग्रुप एयरवेज ने बताया कि ISIS के खिलाफ पिछले दो साल से जारी अभियान में यह अब तक का सबसे बड़ा हवाई हमला है।

मई से अबतक हो चुके हैं 450 हमले

तुर्की में तख्तापलट की नाकाम कोशिश के बाद इन्जर्लिक एयरबेस बंद था। हालात सुधरने के बाद मंगलवार को यूएस फाइटर जेट्स ने यहां से उड़ान भरी और ये हमला किया। कॉएलेशन आर्मी मांबिज पर मई से अब तक 450 बार हवाई हमले कर चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो