scriptमहिला को मौत की सजा, पुरुष को सिर्फ कोड़े | Woman given death penalty while man gets beaten for illegal sex relation | Patrika News

महिला को मौत की सजा, पुरुष को सिर्फ कोड़े

Published: Nov 29, 2015 09:25:00 am

सऊदी अरब में एक शादीशुदा महिला को गैर मर्द के साथ संबंध रखने
के लिए मौत की सजा जबकि उसके प्रेमी को 100 कोड़े मारने की सजा सुनाई गई है

Rape

Rape

रियाद। श्रीलंकाई मूल की 45 वर्षीय शादीशुदा महिला को गैर मर्द के साथ संबंध रखने के लिए मौत की सजा जबकि उसके प्रेमी को 100 कोड़े मारने की सजा सुनाई गई है। पुरुष को कम सजा देने के पीछे तर्क दिया गया है कि वह अविवाहित है, इसलिए उसका अपराध इतना बड़ा नहीं है। श्रीलंका ने सऊदी अरब सरकार ने मामले में पुनर्विचार करने और महिला को माफी देने की मांग की है।

क्या है मामला

महिला सऊदी अरब के रियाद में 2013 में नौकरानी के काम के लिए आई थी। जिस जगह महिला काम करती थी, वहीं उसका प्रेमी भी काम करता था। दोनों की संबंधों की बात सामने आने पर शरीया कोर्ट में सुनवाई की गई। अगस्त में दोषी पाए जाने के बाद महिला को मौत होने तक पत्थरों से मारने की सजा सुनाई गई। जबकि पुरुष को 100 कोड़़े मारने की सजा सुनाई।

होता रहा है विरोध

सऊदी अरब हमेशा से शरीया कानून मानता रहा है। इसके खिलाफ आवाज भी उठी है। व्यभिचार, मादक पदार्थों की तस्करी के मामलों में सजा ज्यादा गंभीर होती है। इस साल 150 लोगों को मौत की सजा दी गई है। एमनेस्टी इन्टरनेशनल के अनुसार इस साल जितने लोगों को सजा दी गई है, वह पिछले 20 सालों में सबसे ज्यादा है।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो