script

यूएन में नवाज के कश्मीर राग को विश्व नेताओं ने अनसुना किया

Published: Sep 21, 2016 04:03:00 pm

संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मसले को पाकिस्तानी पीएम ने उठाया है। 

Pakistani PM Nawaj shareef

Pakistani PM Nawaj shareef

जिनेवा. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मसले पर मुंह की खानी पड़ी। उन्होंने बैठक में कश्मीर का राग अलापते हुए इस मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की कोशिश की मगर विश्वभर के नेताओं ने उनकी बात अनसुनी की।

यूएन महासचिव ने भी नहीं किया भाषण में जिक्र

यूएन महासचिव बान की मून ने भी महासभा में अपने अंतिम भाषण में कश्मीर का कोई जिक्र नहीं किया। बान की मून ने सीरियाई संकट, फिलीस्तीनी मुद्दे, शरणार्थी संकट और कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव समेत कई वैश्विक मुद्दों का जिक्र किया। ऐसे में माना जा रहा है कि पाकिस्तान कश्मीर मामले में भारत के खिलाफ माहौल बनाने में नाकाम साबित हुआ है। खैर, शरीफ ने भारत के अंदरुनी मामलों में दखल देते हुए अमरीका, इंग्लैंड, जापान और तुर्की के नेताओं के साथ बातचीत में कश्मीर का मुद्दा उठाया। उन्होंने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दुवा के साथ मंगलवार को मुलाकात की। इस बीच यूएन में पाकिस्तान की दूत मलीहा लोधी ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री शरीफ ने जापानी प्रधानमंत्री को कश्मीर में भारतीय बलों द्वारा किए जा रहे मानवाधिकार उल्लंघन के बारे में बताया। मलीहा ने कहा कि तुर्की के राष्ट्रपति और शरीफ ने इस बात पर सहमति जताई कि मानवाधिकारों पर ओआईसी (इस्लामी सहयोग संगठन) आयोग को कश्मीर में एक मिशन भेजना चाहिए। 

ब्रिटेन की पीएम के सामने गिड़गिड़ाया पाक

शरीफ ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे से द्विपक्षीय बातचीत की। इसके बाद अमरीकी विदेश मंत्री जॉन कैरी से भी मुलाकात की। पाकिस्तानी अधिकारियों ने कहा कि हमने दोनों वैश्विक नेताओं को बताया कि घाटी में 107 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। शरीफ ने कहा कि मुझे पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन का वादा अब भी याद है कि अमरीका पाकिस्तान और भारत के बीच द्विपक्षीय विवादों एवं मुद्दों के समाधान में मदद करने में अपनी भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि मैं अमरीकी प्रशासन और विदेश मंत्री केरी से उम्मीद करता हूं कि वे पाकिस्तान और भारत के बीच द्विपक्षीय मामलों को सुलझाने में मदद करने के लिए अपने प्रभाव का प्रयोग करेंगे। इसके अलावा पाकिस्तानी पीएण ने ब्रिटेन की पीएम के साथ बैठक में उनसे भारत को इस बात के लिए राजी करने में भूमिका निभाने की अपील की कि वह क्षेत्र में लोगों के खिलाफ बल प्रयोग रोक दे। 

ट्रेंडिंग वीडियो