script

Year at a glance 2016- एक नजर में देखें दुनिया की ऐसी तस्वीरें जो बनीं साल की ‘फ़ोटो ऑफ द ईयर’

Published: Dec 22, 2016 01:09:00 pm

साल 2016 की विदाई के लिए दुनिया तैयार है, इसकी उल्टी
गिनतियाँ भी शुरू हो चुकी हैं। ऐसे में हर एक व्यक्ति ये जानना चाहेगा कि
साल 2016 में सबसे अच्छी घटनाएं क्या रहीं जिन्हें कैमरे में कैद किया गया..

year at a glance 2016- photo of the year

year at a glance 2016- photo of the year

साल 2016 की विदाई के लिए दुनिया तैयार है, इसकी उल्टी गिनतियाँ भी शुरू हो चुकी हैं। ऐसे में हर एक व्यक्ति ये जानना चाहेगा कि साल 2016 में सबसे अच्छी घटनाएं क्या रहीं जिन्हें कैमरे में कैद किया गया और जो साल की सबसे बेहतरीन तस्वीरें रहीं। ये तस्वीरें उन ऐतिहासिक लम्हों को समेटने में सफल रही हैं।

तो आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ तस्वीरों के बारे में जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय समाचार एजेंसी Reuters ने अपनी सूची में जगह दी है। अपने फ़ोटोग्राफ़र्स की उन तस्वीरों की एक सूची Reuters ने बनाई है, जो साल के सबसे बेहतर फ़ोटोज़ की श्रेणी में आते हैं. इन तस्वीरों ने सोशल मीडिया पर भी काफ़ी चर्चाएं बटोरी थीं।

1. Sichuan Province, China
Image result for baby panda

साल 2016 में चीन के sichuan प्रांत में पांडों की एक तस्वीर सबसे ज्यादा वायरल हुई थी, यह तस्वीर थी ‘एक साथ 23 बेबी पांडों की जन्म वाली तस्वीर।

2. Granby, Quebec

डेयरी फार्म में गाय द्वारा बिल्ली को सूंघने की एक तस्वीर। ऐसा लग रहा था कि वो बिल्ली दूध निकलने का इंतज़ार कर रही हो।

3. Natural History Museum, London, Britain

मनमोहक मुस्कान वाले इस बच्चे के साथ दो तितलियों की तस्वीर को म्यूजियम में प्रदर्शनी के लिए रखा गया था।

4. Rio Olympics

Image result for nikki hamblin abbey d agostinoरियो ओलम्पिक में एक ऐसी इंसानियत की तस्वीर देखने को मिली थी जिसे देखकर लोगों के मुंह से सिर्फ वाह ही निकली थी। दरअसल रियो ओलम्पिक में दौड़ के दौरान अमेरिका की धावक Abbey D’Agostino गिर गईं और वो दर्द से कराह रहीं थीं, तब न्यूज़ीलैंड की Nikki Hamblin ने बीच में ही अपनी दौड़ को रोक कर और उसकी मदद कर इंसानियत का परिचय दिया था।

5. Chile

Image result for north dakota pipeline protest
यह तस्वीर एक प्रदर्शन के दुरान खींची गई थी, जहां एक प्रदर्शनकारी और सेना के बीच हुए टकराव की है, साल 1973 में हुए चिली के तख्तापलट की याद में विरोध प्रदर्शन के दौरान की ये तस्वीर है।

6. Nantes
Image result for tear gas tennis

यह तस्वीर भी एक प्रदर्शन के दौरान ही ली गई थी, जब फ्रांस में एक प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और एक प्रदर्शनकारी ने वापिस पुलिस की तरफ उस गोले को करने के लिए टेनिस बैट का इस्तेमाल किया।

7. New York

Image result for reshma quereshiये इंडियन मॉडल और एसिड अटैक सर्वाइवर रेशमा कुरैशी की उस वक़्त की तस्वीर है, जब वह भारतीय डिज़ाइनर अर्चना कोचर के Spring/Summer 2017 के कलेक्शन को प्रस्तुत करने के लिए तैयार हो रही थीं।

8. Quevedo, Ecuador

Image result for sloth trying to cross the streetइस तस्वीर को ट्रांजिट पुलिस गश्त की टीम द्वारा उपलब्ध कराया गया था। यह जानवर जंगल से भटक कर सड़क पर आ गया था और यातायात से डर कर एक खंबे से जा लिपटा था।

9. Encinitas, California, October 31, 2016

Image result for Halloween
सूर्यास्त के समय एक रिमोट कंट्रोल प्लेन की इस सुंदर तस्वीर को भी इस सूची में शामिल किया गया है। ये हैलोवीन के दौरान की तस्वीर है।

10. Greece
Image result for Horse

अपने अस्तबल की छोटी सी खिड़की से बाहर देखने और निकलने की कोशिश करते ये घोड़े।

11. Rio Paralympics

Image result for adam lancia y jamey
ये उस समय की तस्वीर है, जब रियो पैरालंपिक में कनाडा के पुरुष व्हीलचेयर बॉस्केटबॉल टीम के प्लेयर Adam Lancia ने अपनी पत्नी Jamey Jewells को चीन के खिलाफ़ जीत के बाद उसे बाहों में भर लिया था।

12. Tokyo, Japan

Image result for Cherry blossomजापान का एक व्यापारी पूरे Bloom में ढंके Cherry Blossoms की तरह दिख रहा था।

13. China

Image result for Halloweenचिड़ियाघर में एक धारीदार नेवले की हैलोवीन पंपकीन के साथ खेलते हुए ली गई तस्वीर।

14. Rio Olympics

Image result for olympic beach volleyball hijab
इजिप्ट और जर्मनी की वॉलीबॉल खिलाड़ी की एक-दूसरे के खिलाफ़ खेलते हुए ली गई तस्वीर। इस तस्वीर से आप दुनिया की विविधताओं को समझ सकते हैं।

15. China

Image result for coiling dragon cliff skywalkये चीन में कांच के पुल की तस्वीर है, जिसे हुनान प्रांत में बनाया गया है. इसे देखने के लिए काफ़ी लोग जाते हैं।


फोटो साभार- Reuters

ट्रेंडिंग वीडियो