scriptसावधान! आपके फोन को खत्म कर सकता है ये नया बग | A new Bug could make dead your Android phone | Patrika News

सावधान! आपके फोन को खत्म कर सकता है ये नया बग

Published: Jul 31, 2015 11:26:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

इस बग के जरिए एंड्रॉयड फोन्स को डेड कर अटैकर्स फोन वापस ठीक करने की एवज में पैसा वसूल कर सकते हैं

Bug

Bug

नई दिल्ली। अब एक ऎसे बग का पता चला है जो एंड्रॉयड फोन्स को टारगेट कर उन्हें डेड कर सकता है। इस बग का पता गूगल द्वारा नेक्सस स्मार्टफोन्स को स्टेजफ्राइट वल्नरेबिलिटी बग से बचाने वाले सिक्योरिटी अपडेट रिलीज करने के बाद चला है। यह बग खतरनाक है। सिक्योरिटभ् रिसर्चर्स के मुताबिक अगर यह बग एंड्रॉयड डिवाइसेज में आ गया तो उन्हें डेड कर सकता है।



इस तरह कर सकता है फोन को डेड
ट्रेंड माइक्रो के मोबाइल थ्रेट रेस्पॉन्स इंजिनियर विश वू के मुताबिक मोबाइल फोन ऑपरेटिंग सिस्टम में इस बग का खुलासा किया है। इसके मुताबिक यह बग एंड्रॉयड मोबाइल फोन घुस गया तो फोन साइलेंट हो जाएगा, कोई फोन कॉल नहीं लग पाएगी तथा स्क्रीन भी बेजान जाएगी। यह बग एंड्रॉयड 4.3 जेलीबीन से लेकर लेटेस्ट वर्जन एंड्रॉयड 5.1.1 लॉलीपॉप तक के डिवाइसेज के लिए खतरा बन सकता है।



बग इस तरह करता है अटैक
वू के मुताबिक यह बग मीडियासर्वर सर्विस में है जिसका इस्तेमाल एंड्रॉयड मीडिया फाइल्स इंडेक्स करने के लिए करता है जो एंड्रॉयउ डिवाइसेज में होती हैं। यह सर्विस मालवेयर वाले वीडियो फाइल को माट्रोस्का कंटेनर का इस्तेमाल कर ठीक से प्रोसेस नहीं कर पाती। जब प्रोसेसर मैलफॉर्म्ड एमकेवी फाइल को खोलता है, तब सर्विस औ पूरा ऑपरेटिंग सिस्टम हो सकते हैं।



हो सकता है गलत इस्तेमाल
इस बग के आने के बाद फोन का पूरा यूजर इंटरफेस अनरेस्पॉन्सिव हो जाता है। इसके बाद यदि फोन लॉक्ड हो तो उसे अनलॉक नहीं किया जा सकता। अटैकर इसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। रिसर्चर्स के मुताबिक अटैकर फोन बंद पड़ जाने के बाद फोन ठीक करने की एवज में प्रभावित एंड्रॉयड यूजर्स से पैसा भी वसूल कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो