Patrika Hindi News

भारत में सबसे पहले आईफोन SE बनाएगी एपल

Updated: IST iphone se
एपल भारत में सबसे पहले आईफोन SE की शुरू करेगी असेंबलिंग

नई दिल्ली। एपल अब जल्द ही भारत में अपने आईफोन बनाने का शुरू करने जा रही है। इसकी शुरूआत कंपनी असेंबलिंग से करने जा रही है। खबर है कि कंपनी सबसे पहले आईफोन SE मॉडल की असेंबलिंग करेगी। इसी के साथ एपल का मेक इन इंडिया प्रोग्राम शुरूहोगा। एपल अपने कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर विस्ट्रॉन के कर्नाटक में बन रहे प्लांट से हर साल 3-4 लाख आईफोन तैयार बनाएगी। ऐसा करे कंपनी ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट की ग्रोथ में आ रही सुस्ती के चलते भारत में हिस्सेदारी बढ़ाना चाहती है।

सस्ते मिलेंगे आईफोन
भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में बड़ी हिस्सेदारी हासिल करने में एपल के सामने सबसे बड़ी बाधा उसके हैंडसेट्स की कीमत है। नए आईफोन की कीमत भारत 50,000 से ज्यादा से शुरू होती है। जबकि इंडियन स्मार्टफोन मार्केट में बिकने वाले 70 से 80 स्मार्टफोन्स 10,000 से कम के होते हैं। एपल का 2016-17 में इंडिया में 1 करोड़ मोबाइल फोन बेचने का टारगेट चूकने की सबसे बड़ी वजह कीमत ही है। ऐसे में अब आईफोन्स की भारत में असेंबलिंग से करने से उनकी कीमत भी कम होगी जिस वजह से आम लोग उन्हें खरीद सकेंगे।

आईफोन एसई से होगी शुरूआत
अप्रैल 2016 में एपल ने आईफोन एसई लॉन्च किया था जिसके बारे में कहा जा रहा था कि इसे भारत सहित दूसरे इमर्जिंग मार्केट्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसलिए इस फोन की कीमत भी अन्य आईफोंस से कम थी। लेकिन सस्ता होने के बावजूद आईफोन SE के बेस वेरियंट की कीमत 39,000 रुपए जो आम लोगों के लिए बहुत ज्यादा थी। भारत में अभी यह फोन 30,000 में मिल रहा है। लेकिन लोकल असेंबलिंग शुरू होने पर इसकी कीमत और भी कम हो जाएगी।

आईफोन ऐसे होंगे सस्ते
भारत में कंपनी को आईफोन इंपोर्ट करने की बजाय असेंबल किए जाने पर सीधे 10 से 12% का टैक्स लाभ मिलेगा। भारत दुनिया में सबसे तेज ग्रोथ वाला देश है इस वजह से कंपनी को अलग से फायदा होगा।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???