scriptआईफोन 6 और 6 प्लस पर चीन में बैन, डिजाइन चुराने का लगा आरोप | Apple ordered stop sales of iphone 6 and 6 plus in china | Patrika News

आईफोन 6 और 6 प्लस पर चीन में बैन, डिजाइन चुराने का लगा आरोप

Published: Jun 18, 2016 11:37:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

चीन की एक कंपनी आरोप लगाया है कि एपल ने आईफोन 6 और 6 प्लस बनाने में उसका डिजाइन चुराया है

Apple iPhone 6 ban

Apple iPhone 6 ban

नई दिल्ली। एपल आईफोन के सबसे बड़े यूजर्स देशों में शुमार चीन में अब आईफोन 6 और 6 प्लस हैंडसेट्स पर बैन लगाया गया है। चीन के इंटेलेक्‍चुअल प्रॉपर्टी ब्‍यूरो ने एपल आईफोन 6 और आईफोन 6 प्‍लस हैंडसेट्स चीन में बेचने से रोकने का आदेश दिया है। एपल पर यह रोक उसके इन फोन्स को बनाने में चीन की एक कंपनी के डिजाइन का इस्तेमाल किए जाने के आरोप पर लगाई गई है।

इस कंपनी ने लगाया डिजाइन चुराने का आरोप
चीन की कंपनी बैली द्वारा एपल पर पेटेंट उल्‍लंघन करने की शिकायत ब्‍यूरो में किए जाने के बाद यह आदेश दिया है। बीजिंग इंटेलेक्‍चुअल प्रॉपर्टी ऑफि‍स ने अपने आदेश में कहा है कि एपल और उसकी चीन में डिस्‍ट्रीब्‍यूटर झोंगफू टेलीकॉम ने शेनझेंग स्थित बैली के पेटेंट की चोरी की है।


इस फोन का चुराया डिजाइन
चीन के इंटेलेक्‍चुअल प्रॉपर्टी ब्‍यूरो ने एपल कंपीन को आदेश दिया है कि वह चीन में अपने आईफोन 6 और आईफोन 6 प्‍लस की बिक्री तुरंत रोक दे। आदेश में कहा गया है कि आईफोन 6 व आईफोन 6 प्‍लस को बैली कंपनी के 100सी मोबाइल फोन के डिजाइन के आधार पर बनाया गया है। इनके बीच डिजाइन संबंधी मामूली अंतर है। ब्यूरो ने कहा कि चूंकी यह अंतर बहुत मामूली है, इससे औसत ग्राहक इस पर ध्‍यान नहीं दे सकता। इसलिए यह मामला पेटेंट अधिकार सुरक्षा श्रेणी में आता है।

एपल ने दी आदेश को कोर्ट में दी चुनौति
एपल ने ब्यूरो के इस आदेश को बीजिंग इंटेलेक्‍चुअल प्रॉपर्टी कोर्ट में चुनौती दी है। कंपनी के प्रवक्‍ता के मुताबिक अभी यह मामला कोर्ट में है इसलिए इस पर कुछ नहीं कहा जा सकता। यह मामला एपल के लिए चीन में एक और बुरी खबर है। चीन का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। एपल की कुल बिक्री में चीन की हिस्‍सेदारी 25 फीसदी से अधिक है।

आईफोन नाम भी जमाया कब्जा
एपल पर चीन में उसे डिजाइन ही नहीं बल्कि अब आईफोन नाम भी संकट मंडरा रहा है। हाल ही में बीजिंग म्‍यूनिसीपल हाई पीपुल्‍स कोर्ट ने आदेश दिया था कि लेदर गुड्स निर्माता शिनटोंग तिआंदी टेक्‍नोलॉजी अपने पर्स, हैंडबैग और स्‍मार्टफोन केस के लिए आईफोन नाम का इस्‍तेमाल कर सकती है। वहीं, एपल कई सालों से इसे आईफोन नाम का इस्‍तेमाल करने से रोकने का प्रयास कर रही थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो