scriptभारत में सस्ती कीमत में मिलेंगे आईफोन, एपल ने लिया ये बड़ा निर्णय | apple to make iphones in India from april 2017 | Patrika News

भारत में सस्ती कीमत में मिलेंगे आईफोन, एपल ने लिया ये बड़ा निर्णय

Published: Dec 30, 2016 12:43:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

एपल अब आईफोन्स का निर्माण भारत में भी करेगी जिससे वो सस्ते मिलेंगे

iphone se

iphone se

नई दिल्ली। भारत में अब तक भारी ​कीमत में मिलने एपल आईफोन्स अब बेहद सस्ती कीमत में उपलब्ध होंगे। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ से जुड़ते हुए एपल भी अब भारत में ही अपने आईफोन का निर्माण करने जा रही है। कंपनी की भारतीय मार्केट के लिए बेंगलुरु में आईफोन बनाने का काम शुरू करने की योजना है। एपल कंपनी के OEM यानी (ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर) का काम करने वाली ताइवान की कंपनी विस्ट्रॉन ने बेंगुलुरु के इंडस्ट्रियल हब कहे जाने वाले पीन्या में आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग के लिए फैसिलिटी सेंटर पर काम शुरू भी कर दिया है। खबर है कि अप्रैल 2017 से यहां पर एपल आईफोन्स का निर्माण शुरू हो सकता है।

बैंगलुरु में लगेगा प्लांट
एपल भारत में आईफोन असेम्बलिंग ऑपरेशन को जल्द से जल्द शुरू करने को लेकर गंभीर है। कंपनी का प्लान अगले साल अंत तक पूरी तरह से भारत में ही मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने का है। खबर है कि कंपनी में बेंगलुरु के बारे में इसे लेकर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। कंपनी का मानना है कि स्थानीय स्तर पर मैन्युफैक्चरिंग से वह कीमतों के मुकाबले में प्रतिस्पर्धियों को वह कड़ी टक्कर दे सकेगी।

इसलिए मिलेंगे सस्ते
एपल को अभी भारत में अपने आईफोन्स समेत अन्य प्रोडटक्ट्स बेचने के लिए 12.5 फीसदी की इंपोर्ट ड्यूटी चुकानी होती है। ऐसे में लोकल मैन्युफैक्चरिंग शुरू होने पर कंपनी को यह टैक्स नहीं देना होगा और वह अपेक्षाकृत कम कीमत पर भारत में स्मार्टफोन बेच सकेगी। इसमें भारतीय आईफोन लवर्स को काफी फायदा होने वाला है।

एकसाथ तीन कंपनियों फोन बनेंगे
एपल के प्रोडक्ट्स बनाने वाली सबसे बड़ी मैन्युफैक्चरिंग सहयोगी कंपनी फॉक्सकॉन ने पहले महाराष्ट्र में अपना प्लांट लगाने के बारे में था। ऐसे में माना जा रहा था कि इस प्लांट में सिर्फ एपल के प्रोडक्ट्स ही तैयार किए जाएंगे, लेकिन खबर है कि फॉक्सकॉन ने शाओमी और वन प्लस के साथ लोकल मैन्युफैक्चरिंग के लिए करार कर लिया है। ऐसे में फॉक्सकॉन के इस प्लांट में एपल समेत अन्य कंपनियों के प्रोडक्ट्स का भी निर्माण होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो