scriptदूरदर्शन का तोहफा, अब मोबाइल पर बिना इंटरनेट फ्री में देखें टीवी | doordarshan offers free tv services on mobile phones | Patrika News

दूरदर्शन का तोहफा, अब मोबाइल पर बिना इंटरनेट फ्री में देखें टीवी

Published: Apr 06, 2016 09:23:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

अब आप अपने Mobile फोन पर बिना इंटरनेट खर्च किए Free में कई सारे TV देख सकते हैं

TV on mobile

TV on mobile

नई दिल्ली। अब आप अपने मोबाइल फोन पर बिना इंटरनेट खर्च किए फ्री में टीवी देख सकते हैं, क्योंकि दूरदर्शन ने स्मार्टफोन यूजर्स की बढ़ती संख्या और मोबाइल पर TV देखने के बढ़ते क्रेज को देखते यह सविस जारी की है। Doordarshan की यह टीवी सर्विस बिल्कुल फ्री।

इन शहरों में मिलेगी फ्री सर्विस
दूरदर्शन द्वारा मोबाइल फोन पर शुरू की गई यह फ्री टीवी सर्विस फिलहाल देश के चारों मेट्रो सिटी समेत कुल 16 शहरों में उपलब्ध कराई जा रही है। इनमें दिल्ली मुबंई, कोलकाता, चेन्नई, गुवाहाटी, पटना, रांची, लखनऊ, जालंधर, रायपुर, इंदौर, औरंगाबाद, भोपाल, बेंगलुरु और अहमदाबाद आदि शहर शामिल है।


ऐसे देख सकेंगे मोबाइल पर फ्री में टीवी
दूरदर्शन की इस फ्री टीवी सर्विस का लाभ उठाने के लिए आपको एक DVB T2 Dongle लेना होगा। डीवीबी-टी2 डोंगल द्वारा आप ओटीजी वाले मोबाइल फोन और टैबलट पर मोबाइल टीवी देखने का मजा ले सकते हैं। दूरदर्शन की फ्री सर्विस यूज करने के लिए डोंगल में एंड्रॉयड एप डाउनलोड करना होगा। फिर आपको गूगल प्ले स्टोर से टीवी-ऑन-गो (ओटीजी) दूरदर्शन एप डाउनलोड किया जा सकेगा। प्रसार भारती ने बिना इंटरनेट टीवी दिखाने के लिए ऑन-द-गो सर्विस के साथ ही डिजिटल विडियो ब्रॉडकास्टिंग डिवाइस (डीवीबी टी2) को भी लॉन्च किया है। इस डिवाइस की क्षमता 40एमबीपीएस तक है और यह ओटीजी सपोर्ट करने वाले स्मार्टफोन में बिना इंटरनेट के टीवी देखने की सुविधा देता है।

देख सकेंगे ये चैनल
स्मार्टफोन यूजर्स दूरदर्शन की इस सर्विस की मदद से डीडी नैशनल, डीडी न्यूज, डीडी भारती, डीडी स्पोर्टस, डीडी क्षेत्रीय और डीडी किसान आदि चैनल देख सकेंगे। हालांकि जल्द ही दूरदर्शन इसमें और भी चैनल्स की संख्या बढ़ा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो