scriptबिना इंटरनेट के भी फेसबुक, ट्विटर और जीमेल यूज करने का ये है तरीका | Easy way to use Facebook, Twitter and Gmail without internet | Patrika News
मोबाइल

बिना इंटरनेट के भी फेसबुक, ट्विटर और जीमेल यूज करने का ये है तरीका

सिर्फ एक मैसेज से मिलेगा फेसबुक, ट्विटर और जीमेल आदि का अपडेट

Feb 06, 2016 / 03:40 pm

Anil Kumar

Internet tips

Internet tips

नई दिल्ली। आप बिना इंटरनेट के भी फेसबुक, जीमेल और ट्विटर जैसी सोशल साइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा आप अपने मोबाइल फोन से महज एक एसएमएस भेजकर इन्हें यूज कर सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं बिना इंटरनेट के जरिए महज एक एसएमएस के जरिए इन सभी सोशल साइट्स के नोटिफिकेशन प्राप्त करने का तरीका। तो जानिए…

ऐसे पाएं बिना इंटरनेट के फेसबुुक नोटिफिकेशन
– सबसे पहले ‘फेसबुक सेटिंग’ में जाएं। यहां ‘जनरल सेटिंग’, ‘सिक्योरिटी’ और ‘प्राइवेसी’ के विकल्प मौजूद हैं।
– इसके बाद ‘मोबाइल’ के विकल्प पर क्लिक करने के बाद फोन नंबर जोडऩे का ऑप्शन आएगा, जहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
– इसके बाद फेसबुक एक कंफरमेशन कोड भेजेगा। इसे डालने पर आपका फोन नंबर फेसबुक अकाउंट से जुड़ जाएगा।
– इसके बाद एसएमएस पर फेसबुक का अपडेट पाने के लिए ‘सेटिंग’ में मौजूद ‘नोटिफिकेशन’ के विकल्प पर जाएं।
– इसके बाद सबसे नीचे ‘टेक्स्ट मैसेज’ के विकल्प पर क्लिक करें जिसके बाद तीन विकल्प ‘कमेंट’, ‘फेसबुक मैसेज’ और ‘ऑल नोटिफिकेशन’ आएंगे।
– यहां से आप अपनी मर्जी के अनुसार इनमें से किसी एक, दो या तीनों को चुन सकते हैं। आपकी मर्जी के अनुसार ऑप्शन सलेक्ट करने के बाद नीचे दिए ‘सेव चेंजेस’ बटन पर क्लिक करें।
– इसके बाद फेसबुक अपडेट आपके फोन पर एसएमएस के रूप में आने लगेंगे।


फ्री में मैसेज भेजकर यूं अपडेट करें अपना फेसबुक स्टेटस
एसएमएस के जरिये फेसबुक पर ऑफलाइन रहते हुए भी स्टेटस अपडेट किया जा सकता है। हालांकि इस सुविधा का सिर्फ वो ही यूजर फायदा उठा सकते हैं जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर फेसबुक में जोड़ रखा है। स्टेटस अपडेट के लिए उन्हें 9232232665 पर एसएमएस भेजना होता है।

बिना इंटरनेट मोबाइल पर ऐसे पांए ट्विटर नोटिफिकेशन
ट्विटर पर किसने आपको ट्वीट किया है या मैसेज भेजा है, यह जानकारी इंटरनेट कनेक्शन न होने पर भी आप एसएमएस के रूप में पा सकते हैं।
– इसके लिए सबसे पहले ट्विटर अकाउंट से अपना फोन नंबर जोड़ें।
– इसके बाद ट्विटर की ‘सेटिंग’ में जाएं। यहां एक नया पेज खुलेगा। इस पर बीच में ‘मोबाइल सेटिंग’ का विकल्प दिया होगा। इस पर जाकर ट्विटर से अपना मोबाइल नंबर जोड़ें।
– इसके बाद नीचे की तरफ आपको ‘ट्विटर अलर्ट’, ‘अनाउंसमेंट फ्रोम ट्विटर’ और ‘फॉलो रिकमंडेशन’ के विकल्प दिखेंगे। इन्हें टैप कर सेव करे दें। इससे ट्विटर की नोटिफिकेशन और किसे फॉलो करना है, इसकी जानकारी एमएमएस पर मिलने लगेगी।

फ्री में एसएमएस भेजकर करें ट्वीट
ट्विटर पर अपना फोन नंबर जोडऩे के बाद ऑफलाइन रहते हुए भी मैसेज भेजकर ट्वीट पोस्ट कर सकते हैं। भारत में ट्विटर पर रजिस्टर्ड नंबर से 9248948837 पर आप जो भी टेक्स्ट मैसेज भेजेंगे, वह आपके प्रोफाइल पर ट्वीट के रूप में दिखने लगेगा।

एसएमएस में ऐसे पाएं अपने पसंदीदा ट्वीट
आप अपने पसंदीदा ट्वीट भी एसएमएस के जरिये हासिल कर सकते हैं। इसके लिए संबंधित यूजर की प्रोफाइल पर जाएं। यहां ‘फॉलोविंग’ के विकल्प के पास दिए गए ‘सेटिंग’ के आइकन पर क्लिक करें। फिर नीचे की तरफ दिए ‘टर्न ऑन मोबाइल नोटिफिकेशन’ के विकल्प पर क्लिक करें। इससे इन लोगों के ट्वीट आपके मोबाइल फोन नंबर पर एसएमएस के रूप आने शुरू हो जाएंगें।

Home / Gadgets / Mobile / बिना इंटरनेट के भी फेसबुक, ट्विटर और जीमेल यूज करने का ये है तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो