scriptरिलायंस जियो में ये चीजें नहीं हैं फ्री, ये हैं छिपी हुई नियम और शर्तें | Everything in Reliance Jio is not free or unlimited, know terms and conditions | Patrika News
मोबाइल

रिलायंस जियो में ये चीजें नहीं हैं फ्री, ये हैं छिपी हुई नियम और शर्तें

रिलायंस जियो में सबकुछ फ्री नहीं हैं। इसमें भी कंपनी ने कुछ नियम और शर्तें जोड़ रखी है। रिलायंस जियो सिम मिलने के बाद यूजर्स के सामने नई-नई शर्तों से परदा उठ रहा है…

Sep 07, 2016 / 03:56 pm

पवन राणा

Reliance Jio terms and conditions

Reliance Jio terms and conditions

नई दिल्ली। रिलायंस जियो में सबकुछ फ्री नहीं हैं। इसमें भी कंपनी ने कुछ नियम और शर्तें जोड़ रखी है। 5 सितंबर से सभी
के लिए ओपन रिलायंस जियो सिम मिलने के बाद यूजर्स के सामने नई-नई शर्तों से परदा उठ रहा है। आइए हम आपको बतातें हैं कि रिलांयस जियो में कैसे सबकुछ फ्री नहीं है:-

1. अनलिमिटेड नहीं है नाइट इंटरनेट

रिलायंस की तरफ से जियो नेटवर्क पर रात में नेट यूज अनलिमिटेड बताया गया है लेकिन इसमें भी एक शर्त है। रिलायंस के अनुसार रात का मतलब केवल 3 घंटे है यानि कि रात 2 से सुबह 5 बजे तक।

2. वीडियो कॉल है चार्जएबल

वीडियो कॉलिंग को लेकर यूजर्स में थोड़ा भ्रम बना हुआ है। आपको बता दें कि जियो पर वॉयस कॉल फ्री है लेकिन वीडियो कॉलिंग फ्री नहीं है। इसके यूज के दौरान खर्च हुए डाटा का चार्ज आपके कुल डाटा में से ही काटा जाएगा।

3. तीन प्लान नहीं है नए यूजर्स के लिए


रिलायंस जियो के तीन शुरूआती प्लांस को नए यूजर्स नहीं ले सकते हैं। ये प्लान हैं 19 रुपए का, 129 रुपए का और 299 रुपए का। इनकी वैधता भी एक दिन और सात दिन ही है।

4. रिलायंस जियो एप सिर्फ अभी के लिए फ्री बाद में देने होंगे पैसे

रिलायंस जियो की प्रमुख्ख सेवाओं को यूज करने के लिए जियो एप का आपके फोन में होना जरूरी है। हालांकि फिलहाल जियो एप नए यूजर्स को भी 1 साल के लिए फ्री सब्सक्रिप्शन के तौर पर दिया जा रहा है। 1 साल बाद इस ऐप के लिए सब्सक्रिप्शन चार्ज लिया जाएगा। ध्यान रहे इस एप और जियो सिम के बिना रिलायंस जियो की सर्विस का आप कतई उपयोग नहीं कर पाएंगे।

5. 4जी नहीं है अनलिमिटेड, प्लान खत्म होने पर लगेगा चार्ज


अगर आपका टैरिफ प्लान 4जीबी तक है और आप इसे यूज कर चुके हैं तो इसके बाद ना केवल आपके नेट की स्पीड 128 केबीपीएस हो जाएगी। पोस्टपैड यूजर्स के लिए 128 केबीपीए स्पीड बेहद कम ही है। दूसरी और प्रीपेड कस्टमर्स को डाटा पैक खत्म होने के बाद हर एक्स्ट्रा केबी के पैसे देने होंगे। यानि कि प्रति 10 केबी के हिसाब से 1 जीबी के 250 रुपए देने होंगे।

6. फ्री मैसेज की लिमिट पर कन्फ्यूजन

रिलायंस जियो की शुरूआती घोषणाओं में रोजाना 100 मैसेज फ्री देने की बात कही गई है लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि इसके बाद भेजे जाने वाले मैसेज चार्जएबल होंगे या फिर यूजर्स मैसेज कर ही नहीं पाएंगे।

7. … तो हो जाएगा कनेक्शन डीएक्टिवेट

प्रीपेड यूजर्स के लिए रिलायंस ने कुछ शर्ते और रखी हैं। इनमें से पहली है कि अगर कस्टमर ने 90 दिन तक सिम का इस्तेमाल नहीं किया यानि कि वॉयस कॉल या वीडियो कॉल नहीं किया तो कनेक्शन को डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा। इस तरह की शर्तें अमूमन दूसरी मोबाइल कंपनियों की सिम पर भी लागू की जाती हैं। इसके अलावा रिलायंस जियो के कनेक्शन पर अगर आपका अकाउंट बैलेंस 20 रुपए से कम है तो भी कनेक्शन डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

Home / Gadgets / Mobile / रिलायंस जियो में ये चीजें नहीं हैं फ्री, ये हैं छिपी हुई नियम और शर्तें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो