scriptफ्री वाई-फाई यूज करने वाले सावधान! ऐसे चोरी होती है आपकी डिटेल | free wifi users beware, it may steal your personal data from Mobile | Patrika News

फ्री वाई-फाई यूज करने वाले सावधान! ऐसे चोरी होती है आपकी डिटेल

Published: Jul 24, 2017 12:39:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

फ्री का वाई-फाई यूज करने वाले यूजर्स की पूरी डिटेल हो जाती है चोरी

free wifi

free wifi

नई दिल्ली। रेलवे स्टेशन या किसी अन्य जगह पर लगे फ्री वाई फाई डेटा का गलत कंटेंट देखने में इस्तेमाल करने वालों जरा सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि फ्री के वाई फाई डेटा का यूज मनचाहे गलत कंटेंट देखने में करने वालों का उनके फोन में रखी निजी जानकारियां भी सिक्योर नहीं रहती। इसका खुलासा एंटी वायरस कंपनी सिमेंटिक ने किया है। इसके लिए कंपनी ने 15 देशों में सर्वे किया है। इसमें सामने आया है कि लोग Free Wifi Data यूज करने के लिए करीब 96 फीसदी लोग किसी भी तरह की रिस्क उठाने के लिए तैयार हो जाते हैं। इसमें एक और चौंकाने वाली बात यह सामने आई है कि फ्री वाई—फाई डेटा यूज करने का खतरा उठाने में भारत पहले नंबर पर है। क्योंकि स्मार्टफोन में लोगों की निजी जानकारियां होती हैं जो इसके इस्तेमाल से बहुत ही आसानी चोरी हो सकती। लेकिन इसके बावजूद लोग लोग फ्री वाईफाई इस्तेमाल करने के लिए अपने कई तरह की एक्सेस दे देते हैं।



Free Wifi Data यूज करने पर ऐसी जानकारियां होती है चोरी
इस रिपोर्ट के मुताबिक फ्री वाईफाई यूज करने के लिए लोग अपने मेल का एक्सेस, पर्सनल फोटोग्राफ का एक्सेस, डेटिंग प्रोफाइल का एक्सेस और अपने कॉन्टेक्स लिस्ट का भी एक्सेस तक दे देते हैं। इतना ही नहीं, कई लोग तो अपनी प्रोफाइल बदलने की परमिशन दे देते हैं। इसके बाद लोग फ्री वाईफाई इस्तेमाल कर अपना सोशल मीडिया अकाउंट चेक करने समेत एक-दूसरे को फोटो और वीडियो आदि शेयर करते हैं। इसके अलावा लोग फ्री वाईफाई के यूज से अपना बैंक अकाउंट और और मेल तक चेक करते हैं। इससे उनका पूरा एक्सेस दूसरे लोगों के पास चला जाता है।


यह भी पढ़ें
ऐसे करें 4G Jio Phone की Booking, बस तीन क्लिक में हो जाएगा काम




गंदा कंटेंट देखने में होता है ज्यादा यूज
इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 31 फीसदी लोग फ्री वाईफाई का यूज अश्लील कंटेंट देखने के लिए करते हैं। वहीं 44 फीसदी लोग ऑफिस में ही अश्लील कंटेंट देखते हैं। वहीं, 49 फीसदी लोग होटल में अश्लील कंटेंट देखते हैं। इसलिए फ्री वाईफाई यूज करने न सिर्फ आपका पर्सनल डेटा खतरे में रहता है बल्कि आपकी बैंक डीटेल्स चोरी होने का पूरा खतरा रहता है। ऐसे में जहां तक हो सकते फ्री वाईफाई यूज नहीं करें और यदि करें तो सिर्फ https वाली वेबसाइट्स ओपन करें।

ट्रेंडिंग वीडियो