script

रिलायंस Jio सिम में आ रही है No Network प्रोब्लम तो इस ट्रिक से करें ठीक

Published: Oct 24, 2016 10:39:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

जिओ सिम में नो नेटवर्क प्रोब्लम को कुछ सेटिंग्स की मदद से दूर कर सकते हैं

Reliance Jio 4G SIM

Reliance Jio 4G SIM

नई दिल्ली। रिलायंस जिओ सिम यूजर्स आज भी नेटवर्क नहीं आने की समस्या से परेशान है। जिन यूजर्स ने हाल ही में नई सिम ली है उनमें ज्यादातर को नेटवर्क नहीं मिल रहा है। लेनिक, नेटवर्क नहीं आने की प्रोब्लम को कुछ सेटिंग्स की मदद से दूर किया जा सकता है। तो जानिए…

टेली वेरिफिकेशन कराएं
रिलायंस जिओ सिम के लिए यूजर को टेली वेरिफिकेशन कराना जरूरी है। इसके लिए आपको 18008901977 पर कॉल करना होगा। अगर आपको कॉल के दौरान सुनाई दे कि आपका नंबर अभी वेरिफिकेशन के लिए रेडी नहीं है तो मैसेज का इंतजार करें। क्योंकि जब आपके पास टेली वेरिफिकेशन का मैसेज आता है, तभी कॉल कर सकते हैं।

4जी स्मार्टफोन होना जरूरी
रिलायंस जिओ सिम सिर्फ 4जी स्मार्टफोन में ही काम करती है। इसलिए आपका स्मार्टफोन 4जी एलटीई को सपोर्ट करने वाला ही होना चाहिए। इसके लिए आप http://willmyphonework.net/ वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। भारत में रिलायंस जिओ की सिग्नल 800 मेगाहर्त्ज, 1800 मेगाहर्त्ज और 2300 मेगाहर्त्ज को सपोर्ट करता है।

फोन की नेटवर्क सेटिंग सही करें
नेटवर्क नहीं आने का कारण आपके स्मार्टफोन की एलटीई नेटवर्क सेटिंग भी गलत हो सकती है। इसके लिए Settings => Mobile Networks => Preferred Network Type => LTE चुनें। यदि फोन ड्यूल सिम है, तो हो सकता है एक स्लॉट 4जी को सपोर्ट नहीं करता हो। ऐसे में जिओ सिम को पहले स्लॉट में लगाएं।

इंटरनेट नहीं चलने पर ऐसा करें
यदि आपके स्मार्टफोन में सिग्नल आ रहे हैं, लेकिन इंटरनेट नहीं चल रहा है तो आपको Ping ON Test करना होगा। इस टेस्ट के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।
– मोबाइल फोन से *#*#4636 #*# USSD कोड डायल करें।
– इसके बाद आपको Phone Info का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
– फिर Run Ping Test पर क्लिक करें। ध्यान रहे कि आपका रेडियो ऑप्शन ऑन हो।
– इसके बाद मोबाइल फोन को रिस्टार्ट करें।

मेनुअली ऐसे सेट करें नेटवर्क
उपरोक्त सब उपाए करने के बाद भी नेटवर्क नहीं आ रहे हैं तो नेटवर्क को आप मेनुअली भी सलेक्ट कर सकते हैं। इसके लिए Settings => More Networks => Mobile Network => में WCDMA करें।

कॉलिंग एरर को ऐसे करें ठीक
हालांकि आपके फोन में नेटवर्क सिग्नल पूरे आ रहे हैं लेकिन इंटरनेट या कॉलिंग एरर आ रही है, तो सबसे पहले अपना मोबाइल डेटा ऑफ करें। इसके लिएSettings => Mobile Networks => Jio 4G => Cellular Networks पर जाएं। यदि डाटा पहले से ही ऑफ है तो Setting => mobile network => network operators => search network => Jio 4G को चुनें। Registered on Network का मैसेज आते ही आप सिम को यूज कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो