script2 मिनट में घर पर ही बना सकते है सभी आकार की मोबाइल फोन सिम, ये है तरीका | how to Make Normal, micro or nano sim at home | Patrika News
मोबाइल

2 मिनट में घर पर ही बना सकते है सभी आकार की मोबाइल फोन सिम, ये है तरीका

अब ज्यादा मोबाइल फोन्स में माइक्रो या नैनो सिम लगती है जिसें आप पर ही तैयार कर सकते हैं

Sep 13, 2016 / 12:43 pm

Anil Kumar

Mobile Phone SIM

Mobile Phone SIM

नई दिल्ली। आजकल ज्यादातर फोन ड्यल सिम वाले आ रहे हैं जिनमें 2जी और 3जी/4जी नेटवर्क की सुविधा दी जाती है। ऐसे में एक ही फोन में दो सिम लगाने के लिए जगह कम होती है जिसकी वजह से उनमें माइक्रो अथवा नैनो सिम काम में ली जाती है। हालांकि नई सिम Micro और Nano साइज में आने लगी हैं, लेकिन दिक्कत तब हो जाती है जब आप अपनी फुल साइज वाली पुरानी सिम को ड्यूल सिम हैंडसेट में यूज करना चाहते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं बहुत ही आसान तरीका जिससे आप 2 मिनट के अंदर घर पर उसें काटकर माइक्रो अथवा नैनो सिम में बदल सकते हैं।

सिम की साइज में होता है अंतर
साधारण सिम और माइक्रो सिम के साइज में काफी अंतर होता है। माइक्रो सिम की साइज 12 एमएम लंबी और 15 एमएम चौड़ी होती है। वहीं, नैनो सिम 12.3 एमएम लंबी और 8.8 एमएम चौड़ी होती है।

ऐसे मार्क करें सिम की साइज
आप चाहें माइक्रो सिम बनाएं या फिर नैनो सिम। इससे पहले अपनी सिम कार्ड की पूरी साइज मार्क जरूर कर लें। यदि शाओमी स्मार्टफोन्स की तरह आपके फोन में भी सिम कार्ड स्लॉट बाहर निकलता है तो उसके जरिए मार्क कर लें। 

तेज धार कैंची या चाकू से काटें
एकबार फुल साइज सिम में माइक्रो अथवा नैनो सिम मार्क करने के बाद उसें सावधानी से तेजधार कैंची या चाकू से काटें। 

फाइलर या नेल कटर से दें सही आकार
कैंची या चाकू से सिम काटने पर उसे कॉर्नर एकदम सही नहीं कट पाते हैं। ऐसे में नेल फाइलर से सिम को घिसकर सही आकार दें।

कटी हुई सिम फिर से ऐसे बनाएं फुल साइज
यदि आप अपनी माइक्रो अथव नैनो साइज में कटी हुई सिम को फिर से फुल साइज में लाकर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आप सिम कार्ड होल्डर का यूजकर सकते हैं। मार्केट में सिम कार्ड होल्डर आसानी से 10-50 रूपए में मिल जाते हैं।

Home / Gadgets / Mobile / 2 मिनट में घर पर ही बना सकते है सभी आकार की मोबाइल फोन सिम, ये है तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो