scriptपांच रुपए के सिक्के से ऐसे बनाएं फोन चार्जर | How to make phone charger from a Rs 5 coin | Patrika News

पांच रुपए के सिक्के से ऐसे बनाएं फोन चार्जर

Published: Oct 23, 2016 03:22:00 pm

इस चार्जर से केवल फोन ही नहीं बल्कि अलार्म क्लॉक, एलईडी लाइट भी चार्ज की जा सकती है

mobile charger

mobile charger

नई दिल्ली। आपके फोन की बैटरी खत्म होने वाली है और आपके पास चार्जर भी नहीं है तो आप क्या करेंगे। शायद निराश हो जाएंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी जेब में पड़ा पांच रुपए का सिक्का भी आपका फोन चार्ज कर सकता है। हालांकि इसके लिए आपको थोड़ा जुगाड़ करना होगा।

कॉइन की मदद से जो चार्जर बनाया गया है, उसमें इन एलिमेंट्स का इस्तेमाल किया गया है।

– 5 रुपए के 5 कॉइन
– कार्ड बोर्ड का टुकड़ा
– एल्युमिनियम फॉइल
– नॉन फ्रूट विनगर (सिरका)
– वोल्टमीटर, सेलो टेप, वायर
– एक बाउल, पेंसिल और कैंची

नोट : हैवी चार्जर बनाने के लिए 5 रुपए के 50 से भी ज्यादा कॉइन की जरूरत होगी। कॉइन की संख्या जितनी ज्यादा होगी चार्जर उतना ही हैवी बनेगा।

ऐसे बनाएं चार्जर

5 रुपए का कॉइन कार्ड बोर्ड पर रखें और पेंसिल से चारों तरफ मार्क करें। अब बने हुए गोल आकार को कैंची से काट लें। इस तरह से आप 10 से 12 गोल आकार में कार्ड बोर्ड के कॉइन काट लें। अब एल्युमिनियम फॉइल को लेकर उसे तीन चार पर फोल्ड करें। फिर फोल्ड किए हुए फॉइल को आपस में फोल्ड कर लें। अब इस पर 5 रुपए का कॉइन रखकर पेंसिल से निशान लगाकर कैंची से काट लें।

अब एक कांच के बाउल में सिरका डालकर कार्ड वाले कॉइन डुबो दें। फिर 5 रुपए के कॉइन पर कार्ड बोर्ड वाले कॉइन रखें और उसके ऊपर एल्युमिनियम फॉइल का कॉइन रखें। आप इसे वोल्टमीटर से चेक करेंगे तो इसमें 0.587 के करीब का करंट वोल्डमीटर की स्क्रीन पर दिखाई देगा। अब इसमें सभी तरी के कॉइन को जोड़कर एक सेट बना लें। बने हुए सेट को एक बार फिर वोल्ट मीटर से चेक करें, इसमें 1.450 के करीब का करंट दिखाई देगा। इसे सेलो टेप की मदद से पूरी तरह टाइट करके कवर कर दें।

अब इस सेट में दोनों तरफ एक एक वायर लगाकर टेप से चिपका लें। ये सेट इतना पावरफुल बन चुका है कि इससे एक अलार्म क्लॉक आसानी से चल जाए। फोन चार्ज के लिए ऐसे 8 सेट जोड़कर एक सेट बनाना होगा। सभी 8 सेट को एल्युमिनियम फॉइल पर रखकर कॉपर वायर से कनेक्ट करें। अब इससे एक वायर नीचे की तरफ एक वायर सेंअर वाले सेट से जोड़ दें। इस सेट में इतना करंट आने लगेगा कि फोन चार्ज हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो