scriptमहज 165 रूपए में होता है इंश्योरेंस, मोबाइल फोन टूटने पर वापस मिलेगा पूरा पैसा | insurance when buying a-new smartphone | Patrika News

महज 165 रूपए में होता है इंश्योरेंस, मोबाइल फोन टूटने पर वापस मिलेगा पूरा पैसा

Published: Aug 14, 2016 12:27:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

नया स्मार्टफोन खरीदते ही करवाना होता है बीमा, वापस मिलते हैं पूरे पैसे

Mobile Phone Insurance

Mobile Phone Insurance

नई दिल्ली। नया फोन खरीदते समय लोगों को पता नहीं होता लेकिन अनजाने में वो कई गलतियां कर बैठते हैं, चाहे वो कीमत के मामले में ही हो। इन गलतियों की वजह से वो अपने गैजेट के लिए चंद पैसों में मिलने वाला फायदा नहीं ले पाते। ऐसे में यूजर एक गलती यह भी करते हैं कि वो नया स्मार्टफोन लेने के बाद उसका बीमा नहीं करवाते। इसके बाद यदि फोन खराब हो जाता है या टूट जाता है तो उसका खामियाजा यूजर को ही भुगतना पड़ता है। लेकिन यदि आप अपने फोन का इंश्योरेंस करवाते हें तो उसका पूरा पैसा वापस मिल जाता है।

स्मार्टफोन के लिए होते हैं ऐसे बीमे
आप स्मार्टफोन चाहे सस्ता लें या महंगा, उसका बीमा करवाना बहुत ही फायदे वाला होगा। मोबाइल फोन इंश्योरेंस में फायर, एक्सिडेंट, चोरी, टेररिस्ट एक्टिविटीज, स्ट्राइक बातों को कवर किया जाता है। इसकी एवज में ग्राहक को बीमा कंपनी द्वारा उस फोन की कीमत का पूरा पैसा दिया जाता है।

ये है स्मार्टफोन बीमा प्लान
अलग-अलग रेंज के स्मार्टफोन्स के अलग-अलग बीमा पॉलिसीज होती है। इनमें आप 165 रूपए में 3000 से 15000 तक के स्मार्टफोन का 36 महीनों के लिए इंश्योरेंस करवा सकते हैं। इसके अलावा 310 रूपए में 30000 से 60000 रूपए का इंश्योरेंस होता है। इससे कोई भी दुर्घटना होने पर 90 प्रतिशत तक रिकवरी हो सकती है। ये प्लान टाइम्स ग्लोबल इंश्योरेंस के हैं। हालांकि अलग-अलग कंपनियों के प्लान अलग हो सकते हैं। कुछ कंपनियां 99 फीसदी तक स्मार्टफोन की कीमत वापस करती है। लेकिन ऐसा एपल और सैमसंग के महंगे स्मार्टफोन्स के लिए किया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो