scriptअब 100 नंबर पर फर्जी फोन किया तो बंद हो जाएगी सिम | Now Fake Calling to Police Control Room can block your SIM | Patrika News

अब 100 नंबर पर फर्जी फोन किया तो बंद हो जाएगी सिम

Published: Oct 08, 2015 02:24:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

फर्जी फोन कॉल्स से तंग आने के बाद पुलिस विभाग ने लिया है सिम बंद कराने का फैसला

Fake call to 100

Fake call to 100

हैलो…पुलिस कंट्रोल रूम। हां मैडम मेरे मोबाइल में रिचार्ज करवा दो। यह कंट्रोल रूम का नंबर है…आपने कहां फोन लगाया। इतना कहते ही फोन कट हो जाता है। ऎसे ही 100 नंबर पर रोजाना आने वाले करीब 1000 फर्जी कॉल्स से पुलिस कंट्रोल रूम में तैनात पुलिसकर्मी परेशान हैं।



फर्जी होते हैं ज्यादातर कॉल
पुलिस कंट्रोल रूम में फर्जी फोन करने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल है। इनके अलावा युवा फोन पर पुलिसकर्मियों से गाली-गलौच कर देते हैं। दुर्घटना के अलावा अधिकतर कॉल्स कंट्रोल रूम में फर्जी ही आते हैं। ऎसे कॉल्स से निपटने के लिए पुलिस अब सिम बंद करवाने की यह कार्रवाई करने जा रही है।


सीकर में लागू होगी योजना
फर्जी फोन कॉल्स के बारे में यह योजना सीकर पुलिस अधीक्षक अखिलेश कुमार ने तैयार की है। इसके तहत फर्जी कॉल्स करने वाले लोगों की सिम बंद करवाई जाएगी। फर्जी कॉल्स करने वालों के नंबर बंद करवाने का सिस्टम यूपी में भी है।



रजिस्ट्रर का संधारण
फर्जी कॉल्स से परेशान कंट्रोल रूम के स्टाफ ने पुलिस अधिकारियों से शिकायत की थी। इसके बाद कंट्रोल रूम में एक रजिस्ट्रर का संधारण किया गया। उसमें पुलिसकर्मी फर्जी कॉल्स करने वालों के नंबरों को नोट कर रहे हैं। आए दिन फर्जी कॉल्स करने वाले नंबरों की छटांई करने के बाद पुलिस अधीक्षक उन नंबरों को बंद करवाने के लिए संबंधित कंपनी को पत्र लिखेंगें।


“अब आप पा सकते हैं अपनी सिटी की हर खबर ईमेल पर भी – यहाँ क्लिक करें”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो