scriptमुसीबत में फंसी महिलाओं की सुरक्षा करेगा मोबाइल का ये बटन | Now Panic button in mobile phone coming for women security | Patrika News

मुसीबत में फंसी महिलाओं की सुरक्षा करेगा मोबाइल का ये बटन

Published: Oct 04, 2015 10:44:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

महिलाओं की सिक्योरिटी के लिए सभी मोबाइल फोन्स में अब पैनिक बटन दिया जा रहा है

Panic button

Panic button

नई दिल्ली। महिलाओं की सुरक्षा इस समय देश की सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है। ऎसे में सरकार ने इस समस्या से निपटने के लिए स्मार्टफोन्स में एक सुरक्षा फीचर देने की योजना बनाई है। हैंडसेट्स में यह फीचर पैनिक बटन के नाम से आएगा। इस बात की जानकारी महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने दी है।



सभी मोबाइल फोन्स में होगा ये बटन
सरकारी की ओर से सभी मोबाइल फोन निर्माता कंपनियों से कहा गया है कि वो इस पर काम करें। गांधी ने महिलाओं की सुरक्षा से जुड़े मुद्दों के लिए सुझाव मांगे थे। इसके लिए लोगों ने हार, अंगूठी, ब्रेसलेट आदि के सुझाव दिए थे जिनसें इमरजेंसी संदेश भेजे जा सके। लेकिन इस पर गांधी ने कहा कि लड़कियां कैदी है जो वो ऎसे उपकरणों को लेकर चले?



जीपीएस से कनेक्ट होगा बटन
गांधी के मुताबिक सरकार ने मोबाइल फोन में पैनिक बटन लगाने का फैसला लिया है। यह पैनिक बटन जीपीएस से कनेक्टेड होगा। उनके मुताबिक सभी मोबाइल फोन्स में यह बटन लगाने पर सेलफोन निकार्ता कंपनियों से बात की जा रही है तथा जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।


पैनिक बटन ऎसे करेगा सुरक्षा
सेलफान में दिया गया पैनिक बटन में कई सारे इमरजेंसी नंबर्स फीड किए जा सकेंगें। इनमें पुलिस कंट्रोल रूम से लेकर नजदीकी रिश्तेदारों के नंबर्स होंगे। यह बटन जीपीएस से कनेक्टेड होगा तथा इमरजेंसी के समय यह पैनिक बटन दबाते ही सभी नंबरों पर एकसाथ मैसेज भेजा सकता है। मैसेज पाने वाले को मोबाइल फोन की लोकेशन भी पता चल जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो