scriptपानी से भी चार्ज कर सकते हैं मोबाइल फोन, जानिए कैसे | Now you can charge mobile phone using water | Patrika News

पानी से भी चार्ज कर सकते हैं मोबाइल फोन, जानिए कैसे

Published: Aug 16, 2016 09:33:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

मोबाइल फोन को पानी चार्ज से कैसे चार्ज किया जा सकता है, इसका तरीका खोज निकाला गया है

mobile phone charge from water

mobile phone charge from water

नई दिल्ली। सुनने में भले ही यह अजीब लगे कि पानी से मोबाइल चार्ज किया जा सकता है, लेकिन अब एक ऐसी तकनीक खोज निकाली गई है। थॉमस किम नाम के एक यूट्यूबर ने पानी मोबाइल फोन चार्ज करने का यह अनोखा तरीका निकाला है। थॉमस अपने नए इनोवेशन्स को यूट्यूब पर अपलोड करते हैं। उकी तुलाना आप डिस्कवरी के शो मैन वर्सेड वाइल्ड वाले बेयर ग्रिल्स से की जा सकी है। उनके हाल ही में अपलोड किए गए वीडियो वो अपना आईफोन पानी से चार्ज करते दिख रहे हैं।

इस वीडियो में देखें कि पानी से कैसे चार्ज होता फोन
आप थॉमस के वीडियो को देखकर ही अंदाजा लगा सकते हैं कि इन्होंने यह कारनामा कैसे किया है। यह वैसा ही कॉन्सेप्ट है जो दुनिया भर में हाइड्रोइलेक्ट्रिक डैम में यूज होता है। इसे आप छोटा वर्जन कह सकते हैं। इसमें पानी का झरना वाटर व्हील को घुमा एक जनरेटर में पावर स्टोर करता है। इसके बात किम ने इस पावर का यूज अपने आईफोन को चार्ज करने में किया। इतना ही नहीं बल्कि इसके जरिए उन्होंने एलईडी भी जलाकर दिखाया है।


ऐसे बनाया पानी से मोबाइल चार्ज करने वाला उपकरण
थॉमस ने अपनी इस अनोखी इस तकनीक में उन्होंने प्लास्टिक बॉटल, डिस्पोजेबल प्लैटर, थ्री फेज स्टेपिंग मोटर और रेक्टिफायर सर्किट का यूज किया है। हालांकि इस चीज को इलेक्ट्रिक इंजीनियर बेहतर तरीके से समझ सकते हैं, लेकिन वीडियो से कमोबेश आपको अंदाजा हो जाएगा कि यह कैसे काम करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो