scriptफोन की बैटरी चार्ज करने समेत कीटाणु भी मारेगा ये चार्जर | PhoneSoap Charger to kill germs from mobile phone | Patrika News

फोन की बैटरी चार्ज करने समेत कीटाणु भी मारेगा ये चार्जर

Published: Aug 30, 2015 11:43:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

सबसे ज्यादा कीटाणु मोबाइल फोन के जरिए ही आप तक पहुंचते हैं, लेकिन अब ये करेगा खत्म

Phoneshop charger

Phoneshop charger

नई दिल्ली। अब तक हुए कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि मोबाइल फोन के जरिए ही सबसे ज्यादा कीटाणु आप तक पहुंचते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के खतरा बन सकते हैं। लेकिन अब चिंता की कोई बात नहीं, क्योंकि एक ऎसा अनोखा चार्जर आ चुका है जो न सिर्फ आपका फोन चार्ज करेगा, बल्कि आपको इन कीटाणुओं से भी बचाएगा। यह चार्जर आपके फोन में छिपे कीटाणुओं को नष्ट कर देगा।




अमरीका में तैयार हुआ है
इस अनोखे चार्जर को अमरीका की कंपनी फोनसोप ने बनाया है। कंपनी के मुताबिक यह चार्जर अल्ट्रा-वॉयलेट किरणों की मदद से मोबाइल फोन पर लगे कीटाणुओं को नष्ट करता है।




ऎसे करता है काम
कंपनी के मुताबिक इस चार्ज में दो यूवी-सी लैंप लाइट लगी हुई है जो एक खास वेवलैंथ प्रोडयूस करती हैं। ये वेवलेंथ मोबाइल फोन के आस-पास फैल जाती है तथा वायरस और कीटाणुओं तक पहुंच कर उनका डीएनए डिसेबल कर देती है। डीएनए नष्ट होते ही सेल मर जाते हैं जिससें इंफेक्शन फैलने की कोई चिंता नहीं रहती।



सभी फोन्स के साथ करता है काम
इस अनोखे चार्जर की एक और खास बात ये है कि यह सभी तरह के फोन्स के साथ काम करता है। एक डिब्बेनुमा चार्जर है जिसमें अकॉस्टिक आउटलेट्स हैं जिनकी वजह से फोन इसके अन्दर होने पर भी आपको उसमें आने वाले नोटिफिकेशंस का पता चलता रहेगा।



महज 4 मिनट में कर देता है काम
फोनसोप का यह चार्जर इतना तेज है कि महज 4 मिनट में ही फोन में छिपे हुए कीटाणुओं का सफाया कर देता है। इसमें लगे इंडिकेटर बता देते हैं कि फोन से कीटाणु साफ हो चुके हैं। कंपनी ने फिलहाल इसे अमरीका में 59.95 यूएस डॉलग लगभग 4000 रूपए की कीमत में उतारा है। खबर है कि भारत समेत दुनिया अन्य देशों में भी इसे जल्द ही बिक्री के लिए जारी किया जा रहा है।



टॉयलेट से भी ज्यादा कीटाणु फोन में
हाल ही में कुछ दिनों पहले आई एक रिसर्च में सामने आया था कि मोबाइल फोन्स में टॉयलेट सीट से भी ज्यादा कीटाणु होते हैं। ये कीटाणु आपको बीमार कर सकते हैं। ऎसे में यह चार्जर आपके लिए काफी यूजफुल हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो