scriptरिलायंस Jio 4G सिम में आ रही ये प्रॉब्लम, लेने से पहले जान लें | Reliance Jio 4G Sim support, problems and solutions for users | Patrika News

रिलायंस Jio 4G सिम में आ रही ये प्रॉब्लम, लेने से पहले जान लें

Published: Sep 23, 2016 10:19:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

3 महीने तक फ्री डाटा, कॉल तथा मैसेज देने वाली रिलायंस जिओ 4G सिम में आ रही है दिक्कतें

Reliance Jio 4G SIM

Reliance Jio 4G SIM

नई दिल्ली 31 दिसंबर तक 3 महीने तक फ्री डाटा, फ्री कॉल और मैसेज देने वाली रिलायंस जिओ 4G सिम में कई दिक्कतें आ रही है। Reliance Jio 4G Sim की बिक्री डिमांड बढ़ जबरदस्त रूप से बढ़ गई है। यूजर्स की इसी डिमांड के चलते सिम मार्केट में आसानी से उपलब्ध नहीं हो रही। लेकिन, जिओ 4जी सिम लेने वाले यूजर्स इस बात को शायद यह पता नहीं होगा कि यूजर्स जो इस सिम का इस्तेमाल कर रहे हैं वो इससे खुश नहीं हैं। क्योंकि उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है जो इस प्रकार है…

कॉल नहीं लगता
रिलायंस जिओ 4जी सिम यूजर्स सबसे बड़ी दिक्कत कॉल नहीं लगने की है। कंपनी लाइफटाइम फ्री कॉलिंग और रोमिंग की सुविधा दे रही है, लेकिन ज्यादातर यूजर्स का दावा हैं कि इस सिम से कॉल नहीं लगता। इस पर कंपनी का कहना है कि यह सिम जारी होने के बाद से अब तक एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के नेटवर्क पर उसके कस्टमर्स के 52 करोड़ कॉल फेल हुए हैं।


4जी इंटरनेट पर 2जी की स्पीड
रिलायंस जिओ 4जी सिम पर कंपनी की ओर से यूजर्स को 4जी स्पीड देने की बात कही गई है। इसका मतलब इंटरनेट 20 से 25 एमबीपीएस की स्पीड से आना चाहिए लेकिन यूजर्स के मुताबिक इसकी स्पीड 2जी (लगभग 3.5 एमबीपीएस) के बराबर है। गौरतलब है कि कंपनी ने प्रिव्यू ऑफर के दौरान इंटरनेट पर 25 एमबीपीएस तक की स्पीड देने की बात कही थी।

रोमिंग फ्री होने पर भी कॉल नहीं आते
रिलायंस जिओ 4जी सिम लाइफटाइम तक फ्री रोमिंग है। यानी यूजर देश के किसी भी हिस्से में रहे उसे कॉल रिसीव करने के लिए किसी तरह का चार्ज नहीं देना होगा। इसमें भी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यूजर्स का कहना है कि जिओ सिम पर जब कॉल लगाया जाता है तो वो नंबर्स बिजी आते हैं।

जिओफाई हॉट-स्पॉट में भी प्रॉब्लम
जो यूजर्स जिओ सिम का इस्तेमाल वाई-फाई के तौर पर करना चाहते हैं उनके साथ भी प्रॉब्लम आ रही है। जब यूजर अपने स्मार्टफोन के हॉट-स्पॉट से अन्य डिवाइस को कनेक्ट करते है तो वो कनेक्ट नहीं होती। या फिर कनेक्ट होने के बाद उनमें इंटरनेट नहीं चलता। या फिर 2जी की स्पीड से नेट चलता है। जबकि कंपनी के मुताबिक जिओफाई से एकसाथ 10 डिवाइस पर हाई स्पीड इंटरनेट चला सकते हैं।

वीडियो कॉल में प्रॉब्लम
कंपनी का दावा है कि रिलायंस जिओ सिम से एचडी क्वालिटी वीडियो कॉलिंग की जा सकती है। इसके लिए कंपनी ने जिओ ज्वॉइन एप भी लॉन्च किया है, लेकिन इसमें भी प्रॉब्लम आ रही है। क्योंकि वीडियो कॉल के लिए जैसी स्पीड चाहिए यूजर्स को वैसी स्पीड नहीं मिल पा रही है। इस वजह से एचडी वीडियो कॉलिंग तो क्या सामान्य कॉलिंग भी नहीं हो रही।

4जी नेटवर्क होने पर भी कनेक्शन एरर
आपको ये जानकर हैरानी होगी कि रिलायंस जिओ नेटवर्क ही सबसे ज्यादा प्रॉब्लम आ रही है। यानी जब यूजर्स सिम से कॉल करते हैं तो वो फेल हो जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस जिओ इंफोकॉम लिमिटेड के नेटवर्क से किए गए हर 100 में से 75 कॉल फेल हो रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो