script4जी स्पीड के मामले में इन 5 कंपनियों से पीछे है रिलायंस जियो | Reliance Jio at last position in TRAI 4G speed test | Patrika News

4जी स्पीड के मामले में इन 5 कंपनियों से पीछे है रिलायंस जियो

Published: Oct 23, 2016 01:59:00 pm

रिलायंस जियो ने बीते 5 सितंबर को अपनी सेवाएं देश भर में लॉन्च कर दी थीं

reliance Jio blue and orange sim

reliance Jio blue and orange sim

नई दिल्ली। लॉन्च होते ही रिलायंस जियो 4जी ने मार्केट में तहलका मचा दिया, लेकिन यह आपकी उम्मीदों पर खरी उतर पाए यह जरूरी नहीं। हाल ही ट्राई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध डेटा से एक अहम खुलासा हुआ है। इस डेटा के मुताबिक रिलायंस जियो के 4जी की स्पीड पांच टेलीकॉम कंपनियों की ओर से उपलब्ध करवाए जा रही इंटरनेट स्पीड से कम है।

ट्राई ने गुरुवार को अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर एक डेटा जारी किया, जिसके अनुसार रिलायंस जियो की 4जी इंटरनेट स्पीड एयरटेल, रिलायंस कम्यूनिकेशन, आइडिया और वोडाफोन की 4जी स्पीड से कम भी है।

यह थी बाकी सभी कंपनियों की डाटा स्पीड

एयरटेल ने ट्राई के इस एनालिटिक्स पोर्टल की 4जी इंटरनेट स्पीड लिस्ट में सबसे ऊपर अपनी जगह बने। इसमें एयरटेल की स्पीड 11.4 मेगाबाइट प्रति सेकेंड रिकॉर्ड की गई। जबकि, 7.9 मेगाबाइट प्रति सेकेंड की स्पीड के साथ दूसरे नंबर पर अनिल अंबानी की रिलायंस कम्युनिकेशन रही। वहीँ तीसरा नंबर आइडिया और चौथा वोडाफोन रहा। आइडिया की 4जी स्पीड 7.6 मेगाबाइट प्रति सेकेंड और वोडाफोन की स्पीड 7.3 मेगाबाइट प्रति सेकेंड रही। वहीं लिस्ट में सबसे नीचे पांचवे नंबर पर रिलायंस जियो रही। रिलायंस जियो की 4जी स्पीड 6.2 मेगाबाइट प्रति सेकेंड दर्ज की गई।

ट्राई के इस आंकड़े को जियो ने नकारा

हालांकि रिलायंस जियो इंफोकॉम ने 4जी स्पीड कम रहने के ट्राई के आकलन पर सवाल उठाए हैं। रिलायंस जियो के मुताबिक वेलकम ऑफर के दौरान यूजर को असीमित इंटरनेट सेवा तो दी गई है लेकिन रोजाना यूज की सीमा भी बांधी गई है। जियो का कोई कस्टमर एक दिन में 4 जीबी तक का डेटा ही 4त्र स्पीड से डाउनलोड या अपलोड कर सकता है। 4जीबी की सीम पर पहुंचते ही स्पीड घट कर 256 केबीपीएस की हो जाएगी। इस तरह वेलकम ऑफर के दौरान इस तरह की तुलना ही बेतुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो