scriptझूठा है सैमसंग स्मार्टफोन्स में जासूसी चिप बताने वाला वीडियो | Samsung smartphones not spying Users Data through nfc chips | Patrika News

झूठा है सैमसंग स्मार्टफोन्स में जासूसी चिप बताने वाला वीडियो

Published: Jun 29, 2015 03:39:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

सैमसंग द्वारा स्मार्टफोन्स में बैटरी पर स्टिकर के नीचे डेटा चुराने वाला चिप लगाने की बात सामने आई थी

chip

chip

नई दिल्ली। सैमसंग द्वारा स्मार्टफोन्स में बैटरी के नीचे NFC Chip लगाकर डेटा चुराने वाली बात गलत है। गत दिनों खबर आई थी कि कंपनी अपने स्मार्टफोन्स की बैटरी पर लगे स्टिकर के नीचे एक NFC स्टिकर लगाती है जिसके जरिए यूजर्स की जासूसी की जाती है। इस बात की जानकारी सोशल मीडिया में आए एक वीडियो में दी गई थी। इस वीडियो में एक यूजर द्वारा सैमसंग स्मार्टफोन की बैटरी से स्टिकर हटाकर उसके नीचे लगा NFC Chip दिखाया गया था। वीडियो में यूजर का कहना था कि सैमसंग द्वारा यह चिप लोगों की जासूसी करने के लिए जानबूझकर लगाई जा रही है।


यह भी पढ़ें
एचटीसी ने उतारा अनोखी खूबियों वाला “वन मेन” स्मार्टफोन


यूजर की नजरों से छुपाकर लगाया जाता है स्टीकर
इस वीडियो में बताया गया है कि एनएफसी स्टिकर्स को यूजर की नजरों से छुपाकर लगाया जाता है। क्योंकि ऎसी चीजें यूजर्स की रोजमर्रा की जरूरतों में नहीं आती यानि उन्हें रोज-रोज देखा नहीं जाता। इसलिए बैटरी के स्टिकर के नीचे इस चिप को छुपाकर लगाया गया है।

देखें वीडियो-


सैमसंग समेत सरकार को भी दी चेतावनी
इस विडियो में यूजर ने न केवल सैमसंग कंपनी बल्कि सरकार को भी लपेटा है। वीडियो में चेतावनी देते हुए स्मार्टफोन की बैटरी से इस स्टिकर हटाते हुए दिखाया गया है। आपको बता दें कि इस विडियो ने ज्यादातर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। हालांकि यह वीडियो किस मंशा से बनाया गया है, यह फिलहाल साफ नहीं हुआ है, लेकिन सैमसंग की ओर से यूजर्स की कोई जासूसी नहीं की जा रही।


यह भी पढ़ें
दृष्टिहीनों को रास्ता दिखाएगा स्मार्टफोन



क्या है ये स्टिकर
हालांकि लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती की बैटरी के नीचे लेगने वाले ये स्टिकर होते क्या है। इसके अलावा एनएफसी टैग्स तब तक काम नहीं करते जब तक एक डिवाइस दूसरी डिवाइस रेडियस के 20सेंटीमीटर तक पास में न हो। अगर माना जाए तो ये तकनीक तो ब्लूटुथ से भी ज्यादा सुरक्षित है। एनएफसी के जरिए फाइल्स ट्रांसफर करने के लिए दो डिवाइसेज के बेहर पास में आना जरूरी होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो