scriptसावधान! फोन की बैटरी से भी किया जा सकता है आपको ट्रैक | Smartphone battery life could be used to track you | Patrika News

सावधान! फोन की बैटरी से भी किया जा सकता है आपको ट्रैक

Published: Aug 04, 2015 11:37:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

फोन की बैटरी लॉ होने पर उसें पावर सेवर मोड में लाने के बाद किया जा सकता है आपको ट्रैक

Smartphone Battery photo

Smartphone Battery photo

नई दिल्ली। आपके मोबाइल फोन की बैटरी लाइफ भी आपकी ऑनलाइन टै्रकिंग का कारण बन सकती है। जी हां, हाल ही में एक रिसर्च फर्म द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आपके फोन की बैटरी लॉ होने पर उसें पावर सेवर मोड में लाने के बाद उसें ट्रैक किया जा सकता है। इसके बाद ट्रैकर्स वो सब चीजें देख सकते हैं जो आपने अपने फोन में इंटरनेट पर ब्राउज की है।







यह भी पढ़ें
दुनिया का सबसे सिक्योर Turing Phone बिक्री के लिए जारी



यह कोड है जिम्मेदार
सिक्योरिटी रिसर्च फर्म्स डब्लू3सी और वर्ल्ड वाइड वेब कंसर्टीयम के मुताबिक मोबाइल फोन और लेपटॉप्स में आने वाला एचटीएमएल5 स्फेशिफिकेशन की वजह से फोन को ट्रैक किया जा सकता है। इस कोड की वजह से दूसरी वेबसाइट्स को इसका पता चल जाता है कि आपके फोन में अब कितना बैटरी पावर बचा है।





ऎसे होता है फोन ट्रैक
स्मार्टफोन अथवा लेपटॉप का बैटरी पावर कम होने पर आप उसें फोन में दिए गए फीचर अथवा एप्स के तहत पावर सेवर मोड में ले जाते हैं। इसके बाद एचटीएमएल5 कोड दूसरी वेबसाइट्स को यह बता देता है कि आपके फोन में कितनी बैटरी बची है। इसके अलावा इसी कोड के तहत यह भी पता लग जाता है कि आपने अपने फोन में इंटरनेट पर क्या काम किया है।






ऎसे बच सकते हैं ट्रैकिंग से
रिसर्चर्स ने इस इस तरह की ट्रैकिंग से बचने के कुछ सुझाव भी बताए हैं। उनके मुताबिक जब भी आप किसी वेबसाइट को दोबारा से नई आईडेंटीटी के साथ ओपन करें तो ब्राउजर को प्राइवेट मोड में रखें। इसके अलावा कुकिज को क्लीयर करें अथवा दूसरे क्लाइंट साइड आइडेंटीफायर्स की मदद लें।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो