scriptआपके स्मार्टफोन की आधी बैटरी बचाएगी ये टचस्क्रीन | Smartphone Battery saving Touchscreen coming soon | Patrika News

आपके स्मार्टफोन की आधी बैटरी बचाएगी ये टचस्क्रीन

Published: Nov 30, 2015 12:57:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

ये टचस्क्रीन स्मार्टफोन की बैटरी की खपत कम कर उसका बैकअप 50 फीसदी तक बढ़ा देगी

Mobile touchscreen

Mobile touchscreen

नई दिल्ली। अब आपको अपने स्मार्टफोन की बैटरी बार-बार चार्ज करने की जरूरत नहीं होगी। अभी तक जितने भी स्मार्टफोन्स आ रहे हैं उनमें जल्दी बैटरी डिस्चार्ज होने की समस्या आती है, लेकिन अब एक ऐसी टचस्क्रीन आ रही है जो उसकी बैटरी की खपत को 50 फीसदी तक कम कर देगी।



सबसे ज्यादा बैटरी खर्च करती है स्क्रीन
आपको बता दें कि किसी स्मार्टफोन में उसकी बैटरी सबसे ज्यादा खपत टचस्क्रीन करती है। स्क्रीन को कंटेंट दिखाने के लिए बैटरी सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है। इसके बाद उसमें मौजूद एप्स बैटरी की सबसे ज्यादा खपत करते हैं। लेकिन इस नई टचस्क्रीन के आने के बाद स्क्रीन में खर्च होने वाली बैटरी की समस्या से निजात मिल जाएगी।


नया मैटेरियल कम कर देगा बैटरी की खपत
अब एक ऐसे मैटेरियल की खोज की जा चुकी है जो स्मार्टफोन की डिस्पले स्क्रीन में कंटेंट को डिस्पले के लिए बहुत ही कम बैटरी खर्च करता है। इसके अलावा यह मैटेरियल सूर्य की रोशनी और कई सारे कलर्स में भी डिस्पले स्क्रीन पर कंटेंट शो करने में बहुत ही कम बैटरी खर्च करता है।


एक हफ्ते चलेगी स्मार्टफोन की बैटरी
यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड की टेक्नॉलॉजी शाखा द्वारा इस अल्ट्रा थिन मैटेरियल को खोजा गया है। इस मैटेरियल को स्मार्टफोन्स की स्क्रीन में उपयोग में लिया जाएगा। स्मार्टफोन्स में यह स्क्रीन लगाने के बाद उसकी बैटरी लगातार कई दिनों तक चलेगी। वहीं स्मार्टवॉच और स्मार्टग्लास की बैटरी पूरे एक हफ्ते तक चलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो