script

दृष्टिहीनों को रास्ता दिखाएगा स्मार्टफोन

Published: Jun 28, 2015 09:37:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

कलर और डेप्थ सेंस तकनीक पर अधारित स्मार्टफोन विजन सिस्टम से लैस होगा स्मार्टफोन

????? ?? ??? ??????????

smartphone for blind

नई दिल्ली। अब ऎसे स्मार्टफोन्स और टेबलेट्स आने वाले हैं जो दृष्टिहीनो को रास्ता दिखाएंगे। वैज्ञानिक एक नई तरह की मोबाइल तकनीक विकसित कर रहे हैं जो यह काम करेगी। इस बात का खुलासा यूनिवर्सिटी ऑफ लिंकन और यूके के कंप्यूटर विजन और मशीन लॉन्चिंग के क्षेत्र में स्पेशलिस्ट की ओर से किया गया है। उनके मुताबिक दृष्टिहीन स्मार्ट डिवाइस की मदद लेकर देख सकेंगे।


























गूगल का है प्रोजेक्ट
न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक गूगल फैकल्टी रिसर्च अवार्ड इस प्रोजेक्ट के लिए फंड मुहैया करवा रहा है। इस प्रोजेक्ट का लक्ष्य मोबाइल हैंडसेट्स में स्मार्ट विजन सिस्टम लगाना है।

Smartphone for blind2
























इस तकनीक पर आधारित है प्रोजेक्ट
स्मार्ट विजन सिस्टम प्रोजेक्ट पर काम कर रही टीम के मुतातबिक स्मार्ट विजन सिस्टम, कलर और डेप्थ सेंस तकनीक पर आधारित है जो टैबलेट और स्मार्टफोंस में इंस्टॉल होगी तथा 3डी मैपिंग, नैविगेशन और वस्तु की पहचान करेगी।

Smartphone for blind3























ऎसे करेगी काम
वैज्ञानिकों की यह टीम यूजर्स के लिए सबसे अच्छा इंटरफेस का भी विकास करेगी जो यूजर्स के साथ वाइबेशन, साउंड्स या बोले गए शब्दों से प्रसारण करेगा। इनपुट के तौर पर यह डिवाइस अपने कैमरा से डेटा लेकर यूजर को दिशा निर्देश देने का काम करेगा।

Smartphone for blind4























नहीं होगी दूसरी डिवाइस की जरूरत
इस तकनीक को विकसत करने वालों का कहना है कि यदि यूजर इस डिवाइस में दी गई तकनीक का उपयोग करते हैं तो उसके अलावा उन्हें अन्य कोई दूसरा गैजेट पहनने की जरूरत नहीं होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो